IND vs ENG : रांची टेस्ट में टीम इंडिया की जीत पक्की!, अश्विन और कुलदीप के आगे इंग्लैंड ने टेके घुटने

Rahul
India  v England - 4th Test Match: Day Three
India v England - 4th Test Match: Day Three

रांची के JSCA अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॉम्प्लेक्स में खेला जा रहा चौथा टेस्ट मुकाबला भारतीय टीम ने शिकंजा कस लिया है। भारत की पहली पारी के 307 पर सिमटने के कारण इंग्लैंड को 46 रनों की बढ़त मिली थी लेकिन दूसरी पारी में मेहमान टीम 145 रनों पर ढेर हो गई औरकुल 191 रनों की बढ़त हासिल की है। टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने पर बिना किसी नुकसान के 40 रन बना लिए है और यह मुकाबला और सीरीज जीतने के लिए मेजबान टीम को 152 रनों की जरूरत होगी।

चौथा टेस्ट, तीसरा दिन, पहला सत्र

219/7 के स्कोर से आगे खेलते हुए ध्रुव जुरैल और कुलदीप यादव 34 रन और जोड़े। दोनों के बीच 8वें विकेट के लिए 76 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। कुलदीप यादव 131 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ध्रुव जुरैल ने आकाश दीप के साथ 9वें विकेट के लिए 40 रनों की अहम साझेदारी की और भारत को 300 रनों के करीब पहुंचाया।

आकाश दीप के आउट होने के बाद ध्रुव जुरैल ने ताबड़तोड़ शॉट खेले और 90 रनों के निजी स्कोर पर पहुंचे लेकिन टॉम हार्टले की लाजवाब गेंद पर जुरैल बोल्ड हो गए और अपने शतक से चूक गए। ध्रुव जुरैल ने 6 चौके और 4 छक्के की मदद से 90 रन बनाए। भारत की पहली पारी 307 रनों पर सिमट गई जिसके चलते इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 46 रनों की अहम बढ़त हासिल कर ली है।

इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर ने सबसे ज्यादा 5 विकेट और टॉम हार्टले ने 3 विकेट व जेम्स एंडरसन के नाम 2 विकेट रहे।

चौथा टेस्ट, तीसरा दिन, दूसरा सत्र

लंच के बाद, अपनी दूसरी खेलते हुए इंग्लैंड को शुरुआत में ही झटका लगा और पांचवें ओवर में बेन डकेट 15 रन बनाकर चलते बने। इसी ओवर में ओली पोप भी एलबीडबल्यू आउट दिए गए और रविचंद्रन अश्विन ने एक ही ओवर में दो सफलताएं अपने नाम की, साथ ही भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया। जैक क्रॉली ने एक छोर से तेजी से रन बटोरे और जो रुट (11) के साथ 46 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर को 50 के पार पहुँचाया।

रुट को 17वें ओवर में 67 के स्कोर पर आउट करते हुए अश्विन ने इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। क्रॉली ने अपना 13वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया लेकिन 60 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान बेन स्टोक्स दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे और 4 रन बनाकर कुलदीप का दूसरा शिकार बने। चाय के समय जॉनी बेयरस्टो जॉनी बेयरस्टो 30 रन बनाकर नाबाद थे, जबकि बेन फोक्स का खाता नहीं खुला था।

चौथा टेस्ट, तीसरा दिन, तीसरा सत्र

दिन के अंतिम सत्र में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने ज्यादा खतरनाक प्रदर्शन किया। 120/5 से इंग्लैंड टीम 145 रनों पर सिमट गई। इंग्लिश टीम के आखिरी 5 विकेट केवल 25 रनों पर गिरे। रविचंद्रन अश्विन ने पारी में 5 विकेट झटके तो कुलदीप यादव ने भी 4 विकेट अपने नाम किये। 192 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने जबरदस्त शुरुआत की है। रोहित शर्मा 24 व यशस्वी जायसवाल 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है और भारत का स्कोर 40 हो गया है।

Quick Links

Edited by Rahul