Create
Notifications

विराट कोहली ने बताया क्यों सचिन तेंदुलकर थे उनके प्रेरणास्रोत

सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे बड़े प्रेरणास्रोत रहे - विराट कोहली (Photo - BCCI/IPL)
सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे बड़े प्रेरणास्रोत रहे - विराट कोहली (Photo - BCCI/IPL)
Rahul
visit

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में सबसे ऊपर शुमार है। उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को अपना आइडल हमेशा से माना है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि क्यों सचिन तेंदुलकर को अपना आइडल मानते हैं और क्यों सचिन उनके लिए प्रेरणास्रोत हैं। विराट कोहली फाउंडेशन ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस इंटरव्यू का एक छोटा सा क्लिप अपलोड किया, जिसमें उनसे पूछा गया कि क्या और कौन आपके प्रेरणास्रोत रहें हैं?

विराट कोहली ने इस सवाल का जवाब देते हुए सोचा और कहा कि, 'यह काफी मुश्किल भरा सवाल है लेकिन क्रिकेट के सन्दर्भ में देखा जाए, तो सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे बड़े प्रेरणास्रोत थे। मैंने उनमें वो खासियत देखी जो किसी और खिलाड़ी में नजर नहीं आई थी। सचिन हमेशा से नतीजे की तरफ देखते थे न की परिस्थितियों की तरफ और मेरे लिए सबसे बड़ी बात यही थी, जिससे मुझे प्रेरणा मिली। इसलिए मैं उनके खेलने के तरीके को अपनाने की कोशिश करता था।'

. @imVkohli reveals who his biggest source of inspiration is 😎#VKF #ViratKohliFoundation #VKF4Change https://t.co/BfFRMhs9ys

सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के हर एक रिकॉर्ड है और उसी राह पर विराट कोहली भी चल पड़े हैं। उन्होंने वनडे से लेकर टेस्ट फॉर्मेट तक सभी जगह सचिन तेंदुलकर के अनेक रिकॉर्ड तोड़े और अपने नाम किये हैं। विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर साल 2009 से लेकर 2013 तक एक साथ टीम इंडिया का हिस्सा रहें। उसके बावजूद भी विराट कोहली हमेशा सचिन से कुछ न कुछ सीखते रहे। साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर बुरी तरह फ्लॉप हुए विराट कोहली ने सचिन से बात करना उचित समझा और जब से लेकर अब तक वह टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते आयें हैं।

विराट कोहली फ़िलहाल आईपीएल में व्यस्त हैं और उनकी कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस सीजन अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उनकी टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर काबिज है, तो दूसरी तरफ सचिन तेंदुलकर तक़रीबन दो साल के बाद मुंबई इंडियंस टीम के साथ जुड़े हैं। मुंबई इंडियंस टीम में सचिन एक मेंटर की भूमिका निभा रहें हैं।


Edited by Rahul
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now