Create

रवि शास्त्री ने बताया क्यों जसप्रीत बुमराह का डेब्यू भारत में नहीं होने दिया

 रवि शास्त्री के नेतृत्व में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार सीरीज जीती और इंग्लैंड में 2-1 से बढ़त हासिल की
रवि शास्त्री के नेतृत्व में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार सीरीज जीती और इंग्लैंड में 2-1 से बढ़त हासिल की
reaction-emoji
Rahul

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) इन दिनों काफी सुर्ख़ियों में हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल और टीम इंडिया को लेकर बहुत से बड़े बयान दिए हैं। द गार्जियन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर बड़ा खुलासा किया है। रवि शास्त्री ने बताया कि कैसे उन्होंने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और चयनकर्ताओं को रोका था कि बुमराह को अभी भारत के घरेलु मैदानों पर टेस्ट क्रिकेट में खेलने न दें। क्योंकि वो चाहते थे कि बुमराह विदेशी दौरों पर खेलें और सभी को चौंका दें।

द गार्जियन को दिए इस इंटरव्यू में उन्होंने इस सन्दर्भ में आगे बताया कि, 'किसी को विश्वास नहीं था कि जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट खेल सकते हैं। वह सफेद गेंद के गेंदबाज थे। लेकिन जब मैंने कोच के रूप में पदभार संभाला तो मैंने खुद से पूछा, 'मैं विदेशों में 20 विकेट कैसे ले सकता हूं? इसलिए मुझे पता था कि मुझे चार महान तेज गेंदबाजों की जरूरत है। क्योंकि मैंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ज्यादा टेस्ट क्रिकेट खेला है। इसकी शुरुआत दक्षिण अफ्रीका में 2018 में हुई थी और हम उस शानदार सीरीज को 2-1 से हार गए थे।

रवि शास्त्री ने दक्षिण अफ़्रीकी दौरे के उस किस्से को याद करते हुए कहा कि, 'मैं केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में बुमराह को खिलाना चाहता था। मैंने महीनों पहले विराट से इस सन्दर्भ में बात की और चयनकर्ताओं से कहा, 'उसे भारत में मत उतारो। मैं नहीं चाहता कि केपटाउन से पहले दुनिया उसे टेस्ट क्रिकेट में देखे।' वह तीन साल पहले की बात है और तब से लेकर अब तक उन्होंने 24 टेस्ट में 101 विकेट लिए हैं।

रवि शास्त्री ने कोच की भूमिका टीम इंडिया के लिए बखूबी निभाई है। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार तो इंग्लैंड में 2-1 से बढ़त हासिल की है। इसके अलावा वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीत तो दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच में जीत प्राप्त की थी। हालांकि उनके नेतृत्व भारतीय टीम कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही है।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...