'भारत को हर फॉर्मेट के लिए अलग कोच...' इंग्लिश दिग्गज ने दिया बेबाक जवाब

India v Australia: Final - ICC Men
टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल होगा समाप्त

Graeme Swann on Different format Coach: आईपीएल 2024 के बीच बीसीसीआई भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए नए हेड कोच की तलाश में तेजी से लगी हुई है। बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन भी मांगे हैं। दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। इसे देखते हुए ही बीसीसीआई जल्द से जल्द भारतीय टीम के लिए कोच की तलाश कर रही है।

कोच पद के दावेदार में गौतम गंभीर, वीवीएस लक्षम्ण, हरभजन सिंह, जस्टिन लैंगर जैसे कई दिग्गजों के नाम अब तक सामने आए हैं। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि भारतीय टीम का अगला हेड कोच कौन होगा। इसी बीच इंग्लैंड टीम के पूर्व दिग्गज फिरकी गेंदबाज ग्रीम स्वान ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत को हर फॉर्मेट के लिए अगल-अलग कोच रखने की जरूरत नहीं है।

भारत को हर फॉर्मेट में अलग कोच की जरूरत नहीं

लीजेंड्स इंटर कॉन्टिनेंटल टी20 लीग के लॉन्चिंग के मौके पर भारतीय टीम के हेड कोच को लेकर बात करते हुए ग्रीन स्वान ने कहा कि ‘इंग्लैंड में हमारी तीन टीम है जो दुनिया भर में खेलने जाती है। क्योंकि हमारे यहां गर्मी अलग-अलग समय में होती है। इसी वजह से इंग्लैंड में अलग-अलग फॉर्मेट में अलग कोच होते हैं। हालांकि भारत में इसकी कोई जरूरत नहीं है। एक अच्छा कोच एक अच्छा कोच होता है। वह तीनों फॉर्मेट के लिए सही व्यक्ति होता है। अगर वह सफेद गेंद क्रिकेट का स्पेशलिस्ट है और उपलब्ध है तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं।’ ग्रीम स्वान के बातों से साफ है कि वह भारतीय टीम में एक ही कोच को तीनों फॉर्मेट में देखना चाहते हैं।

स्वान के अलावा भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने इस कार्यक्रम में विदेशी कोच की नियुक्ति ना करने की सलाह देते हुए कहा कि ‘एनसीए से बहुत सारे कोच भारतीय टीम में शामिल हुए हैं। मुझे नहीं लगता है कि भारतीय टीम के लिए विदेशी कोच की जरूरत है। भारत में बहुत सारे सक्षम कोच हैं। हर दूसरे साल हमारी टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतती है। भारत ए टीम विदेश दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करती है। उन खिलाड़ियों को भारत के कोच द्वारा ट्रेनिंग मिलती है ऐसे में हमें बाहरी कोच की आवश्यकता क्यों है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now