Create
Notifications

ऋषभ पंत बनेंगे भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान, पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने की भविष्यवाणी

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत
Vivek Goel

भारत के पूर्व महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर ने भविष्‍यवाणी की है कि विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत भविष्‍य में शीर्ष कप्‍तानों में से एक होंगे। पूर्व भारतीय कप्‍तान ने लीडर के रूप में पंत के सुधार की तारीफ की और कहा कि उनकी प्रतिभा के मुताबिक यह शानदार है। गावस्‍कर ने यह भी ध्‍यान दिया कि कैसे ऋषभ पंत आईपीएल 2021 (IPL 2021) के प्रत्‍येक मैच के बाद कप्‍तानी संबंधित सवाल पूछने पर थके हुए नजर आते थे।

आईपीएल 2021 में पंत को दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) की कमान सौंपी गई थी क्‍योंकि नियमित कप्‍तान श्रेयस अय्यर कंधे में चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। गावस्‍कर ने पंत की छोटी गलतियों की रक्षा करते हुए कहा कि युवा ने टूर्नामेंट में झलकी दिखाई है और अगर धैर्य रखते हुए उसने कप्‍तानी की तो ज्‍यादा सफल होगा।

गावस्‍कर ने स्‍पोर्ट्स्‍टार में लिखे अपने कॉलम में कहा, 'युवा ऋषभ पंत के नेतृत्‍व में दिल्‍ली कैपिटल्‍स टूर्नामेंट की सबसे शानदार टीम रही। छठे मैच तक कोई देख सकता था कि पंत कप्‍तानी से संबंधित सवाल पर थके हुए नजर आते थे। मैच के बाद प्रत्‍येक प्रेजेंटर ने उनसे एक ही तरह के सवाल किए। उन्‍होंने जो दिखाया वो चिंगारी है तो आगे चलकर दहाड़ में तब्‍दील हो सकती है अगर उन्‍हें अनुमति मिली तो। हां, उसने गलतियां की, कौनसा कप्‍तान नहीं करता?'

लिटिल मास्‍टर ने आगे लिखा, 'मगर पंत ने पहले कुछ मैचों में दर्शाया कि वह सीखने के लिए पर्याप्‍त चतुर है और वह अधिकांश स्थितियों में शीर्ष पर रहेगा व फंसी हुई स्थिति से निकलने के लिए खुद के रास्‍ते तलाशेगा। वह भविष्‍य का कप्‍तान है, इसमें कोई शक नहीं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उसने दिखाया कि प्रतिभा अवसर से तभी मिल सकती है जब यह सुधार के साथ बराबरी से चले।'

पहली बार कप्‍तानी करते हुए ऋषभ पंत निलंबित आईपीएल 2021 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचाया था। 8 मैचों में 6 जीत के साथ दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम टूर्नामेंट में सबसे मजबूत नजर आ रही थी। पंत के शांत स्‍वभाव और स्‍पष्‍ट रणनीति की कई लोगों ने तारीफ की और इसके बाद उनकी तुलना पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी से होने लगी। कई लोगों ने कहा कि भविष्‍य में ऋषभ पंत भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे।

आईपीएल 2021 में पंत का प्रदर्शन

ऋषभ पंत जिस अंदाज में खेलते हैं, आईपीएल 2021 में वैसे खेलते हुए नहीं दिखे, लेकिन फिर भी उन्‍होंने अच्‍छा योगदान दिया। 8 मैचों में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 35.50 की औसत और 131.48 के स्‍ट्राइक रेट से 213 रन बनाए। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अहमदाबाद में 23 साल के पंत की कप्‍तानी थोड़ी कमजोर नजर आई थी, जिसकी वजह से उनकी आलोचना भी हुई थी।

यह देखना रोचक होगा कि जब आईपीएल 2021 दोबारा शुरू होगा तो श्रेयस अय्यर कप्‍तान बनकर लौटेंगे। फिर पंत बतौर विकेटीकपर बल्‍लेबाज किस प्रकार का धमाका करेंगे।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...