Create

केएल राहुल ने आईपीएल में तीसरा शतक जमाया, एबी डीविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की

केएल राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का तीसरा शतक जमाया
केएल राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का तीसरा शतक जमाया

केएल राहुल (KL Rahul) ने अपनी नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Super Giants) के लिए शनिवार को पहला आईपीएल (IPL) शतक जमाया। ब्रेबोर्न स्‍टेडियम पर आईपीएल 2022 के 26वें मैच में राहुल ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के गेंदबाजों की खबर ली और केवल 56 गेंदों में सैकड़ा जड़ दिया।

राहुल की पारी की मदद से लखनऊ सुपरजायंट्स ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 199 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 9 विकेट खोकर 181 रन बना सकी और सुपरजायंट्स ने 18 रन से जीत दर्ज की।

केएल राहुल को 60 गेंदों में 9 चौके और पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 103 रन की पारी खेलने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस शतक के साथ ही राहुल ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की।

केएल राहुल अपने 100वें आईपीएल मैच में शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले कोई खिलाड़ी अपने 100वें आईपीएल मैच में शतक नहीं जमा सका है।

इसके अलावा राहुल आईपीएल इतिहास के सातवें बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने दो या ज्‍यादा शतक जमाए हैं। लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्‍तान ने आईपीएल में अपना तीसरा शतक जमाया और एबी डीविलियर्स व संजू सैमसन के रिकॉर्ड की बराबरी की।

आरसीबी के पूर्व बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन ने भी आईपीएल में तीन-तीन शतक जमाए हैं। यही नहीं, केएल राहुल पहले ऐसे कप्‍तान बन गए हैं, जिन्‍होंने दो अलग-अलग टीमों के लिए शतक जमाए हैं। 2019 और 2020 में राहुल ने पंजाब किंग्‍स के लिए दो शतक जमाए।

पता हो कि केएल राहुल ने अपना अर्धशतक 33 गेंदों में पूरा किया, लेकिन फिर उन्‍होंने अपने गियर बदले और अगली 24 गेंदों में अगले 50 रन बना दिए। इस दौरान दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 5 छक्‍के और 9 चौके जड़े।

सर्वाधिक आईपीएल शतक जड़ने वाले बल्‍लेबाज

  • क्रिस गेल - 142 मैचों में 6 शतक
  • विराट कोहली - 212 मैचों में 5 शतक
  • शेन वॉटसन - 145 मैचों में 4 शतक
  • डेविड वॉर्नर - 152 मैचों में 4 शतक
  • संजू सैमसन - 126 मैचों में तीन शतक
  • एबी डीविलियर्स - 182 मैचों में तीन शतक
  • केएल राहुल - 100 मैचों में 3 शतक

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment