IPL 2022 का नया नियम राजस्थान के ऑलराउंडर को नहीं आया पसंद, उठाया बड़ा सवाल

Rahul
जिम्मी नीशम ने ट्विटर पर नए नियम को किया नापसंद
जिम्मी नीशम ने ट्विटर पर नए नियम को किया नापसंद

आईपीएल (IPL 2022) के नियमों कई बड़े बदलाव किये गए हैं, जिसमें हाल ही में MCC के द्वारा आगामी अक्टूबर में बदलने वाले एक नियम को भी अपनाया गया है। इस नियम के अनुसार कैच आउट होने की दशा में स्ट्राइक लेने के मामले में भी बदलाव किया गया है। अब कैच आउट होने की दशा में नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा और इसमें छोर बदलने की कोई भूमिका नहीं रहने वाली है। लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर यह नियम नहीं अपनाया जायेगा। इस नए नियम को लेकर न्यूज़ीलैंड (New Zealand) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के ऑलराउंडर जेम्स नीशम (James Neesham) ने बड़ा सवाल उठाते हुए नाराजगी जताई है।

जिम्मी नीशम ने ट्विटर पर इस नए नियम को नापसंद करते हुए लिखा कि, 'मैं वास्तव में इस नियम के पॉइंट को नहीं समझ पाया हूँ। क्या यह नियम कभी समस्या रहा है? साथ ही उन बल्लेबाजों को पुरस्कृत भी करता है जो मैच की स्थिति से अवगत नहीं रहते हैं। मुझे यह पसंद नहीं आया।' जिम्मी नीशम के इस बयान पर कुछ दर्शकों ने उनके साथ सहमति जताई है, तो कुछ दर्शकों ने नए नियम को गेंदबाजों के लिए मददगार बताते हुए सही फैसला माना है।

I don’t really understand the point of this. Has this rule ever been a problem? Also rewards batsmen who don’t stay aware of the match situation. Don’t like it. twitter.com/espncricinfo/s…

आपको बता दें कि पुराने नियमों के अनुसार, यदि दो बल्लेबाज कैच से पहले एक-दूसरे को पार करते हैं, तो नया बल्लेबाज नॉन-स्ट्राइकर के छोर पर आता है। अंग्रेजी प्रतियोगिता 'द हंड्रेड' में यह बदलाव किया गया और गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए मदद किया गया। MCC का यह और अन्य कानून अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू होंगे। लेकिन आईपीएल ने आगामी सीजन में ही इस नियम को लागू करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स ने जिम्मी नीशम को ऑक्शन में उनके बेस प्राइस 1.5 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा था। राजस्थान रॉयल्स का पहला मुकाबला 29 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पुणे के मैदान पर होगा।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment