RCB के पूर्व खिलाड़ी को बनाया गया मुंबई इंडियंस का सहायक बल्लेबाजी कोच

Photo Courtesy - Peter Della Penna/ESPNcricinfo
Photo Courtesy - Peter Della Penna/ESPNcricinfo

आईपीएल (IPL 2023) की सबसे दिग्गज टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने कर्नाटक के पूर्व कप्तान और कोच जगदीश अरुणकुमार (J Arunkumar) को आगामी आईपीएल के लिए अपनी टीम का सहायक बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। मुंबई इंडियंस ने प्रमुख बल्लेबाजी कोच के रूप में पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) के नाम की घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन जे अरुणकुमार आगामी आईपीएल में पोलार्ड की मदद करते हुए नजर आयेंगे। जे अरुणकुमार ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का प्रतिनिधित्व किया है। साल 2008 में उन्होंने आरसीबी के लिए तीन मुकाबले खेले थे।

मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच मार्क बाउचर भी साल 2008 में आरसीबी टीम का हिस्सा थे, जहाँ उन्होंने जे अरुणकुमार के साथ आईपीएल के मैचों में हिस्सा लिया था। साथ ही कर्नाटक टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज और मुंबई इंडियंस के स्काउट टीम के सदस्य विनय कुमार भी जे अरुण कुमार के साथ घरेलू क्रिकेट खेल चुके हैं। जे अरुणकुमार ने प्रथम श्रेणी में 109 मैच और लिस्ट-ए-क्रिकेट में 100 मुकाबले खेले हैं जबकि उन्होंने टी20 करियर में 7 मैचों में हिस्सा लिया है।

अरुणकुमार ने दो साल से अधिक समय तक यूएसए पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच थे। इससे पहले, वह पुडुचेरी और कर्नाटक के साथ भारतीय घरेलू सर्किट में भी काम कर चुके हैं। आईपीएल में उन्होंने पहले पंजाब किंग्स के साथ 2017 में बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया था। घरेलू क्रिकेट में अपने कोचिंग के कार्यकाल के दौरान उन्होंने मंसूर अली खान के साथ मिलकर कर्नाटक टीम को कोचिंग दी थी।

उनके कोचिंग के नेतृत्व में कर्नाटक ने 2013-14 और 2014-15 में लगातार रणजी ट्रॉफी खिताब जीते। उन्होंने एक ही सीजन में दो ईरानी कप और विजय हजारे ट्रॉफी के खिताब भी अपने नाम किये थे। अरुणकुमार का एक खिलाड़ी के रूप में कर्नाटक के साथ एक प्रभावशाली कैरियर भी रहा था। उन्होंने दो खिताबी जीत और 176 पारियों में 7208 प्रथम श्रेणी रन बनाए, जिसमें 20 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now