राशिद खान का बल्ले और गेंद से 'डबल धमाल', IPL में हासिल की विशेष उपलब्धि

Photo Courtesy : IPL Website and BCCI
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर शुक्रवार को एक बार फिर हाई स्‍कोरिंग मैच खेला गया। मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने पहले बल्‍लेबाजी की और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के शतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 218 रन बनाए। जवाब में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने राशिद खान (79*) (Rashid Khan) की पारी के दम पर कड़ी चुनौती दी, लेकिन 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 191 रन बना सकी। मुंबई इंडियंस ने मुकाबला 27 रन से अपने नाम किया।

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर काबिज गुजरात टाइटंस के लिए यह शिकस्‍त किसी झटके से कम नहीं रही। उसका टॉप-2 में फिनिश करना मुश्किल हो चला है। बहरहाल, गुजरात टाइटंस के लिए अच्‍छी बात यह रही कि प्रमुख लेग स्पिन ऑलराउंडर राशिद खान फॉर्म में दिखे। अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर ने पहले मुंबई के चार बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया और फिर बल्‍लेबाजी में कमाल का प्रदर्शन करते हुए नाबाद 79 रन बनाए।

राशिद खान ने गेंदबाजी में 4 ओवर में 30 रन देकर चार विकेट लिए। फिर उन्‍होंने 32 गेंदों में तीन चौके और 10 छक्‍के की मदद से नाबाद 79 रन बनाए। राशिद खान ने इसी के साथ एक विशेष उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली है।

राशिद खान उन चुनिंदा खिलाड़‍ियों के क्‍लब में शामिल हो गए, जिन्‍होंने आईपीएल के एक मैच में चार विकेट और अर्धशतक जमाया, लेकिन टीम को हार झेलनी पड़ी हो। राशिद खान से पहले यह कारनामा युवराज सिंह (दो बार) और मिचेल मार्श कर चुके हैं। युवराज सिंह ने 2014 में बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 83 रन की पारी खेली और फिर 35 रन देकर चार विकेट लिए। मगर इस मैच में आरसीबी को 5 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी।

इससे पहले 2011 में युवराज सिंह ने मुंबई के डीवाय पाटिल स्‍टेडियम पर पुणे वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ मैच में चार विकेट और अर्धशतक जमाया था। पुणे वॉरियर्स की कप्‍तानी करते हुए युवराज ने दिल्‍ली के खिलाफ नाबाद 66 रन की पारी खेली और फिर 29 रन देकर चार विकेट लिए। मगर दिल्‍ली ने 4 गेंदें शेष रहते हुए 3 विकेट से पुणे को मात दी।

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने मौजूदा आईपीएल में ही ये कारनामा किया। आईपीएल 2023 के 40वें मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ऑलराउंडर ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में एक मेडन सहित 27 रन देकर चार विकेट लिए। फिर उन्‍होंने 39 गेंदों में 63 रन बनाए। मगर हैदराबाद ने दिल्‍ली को 9 रन से हराया।

आईपीएल 2023 के 57वें मैच में राशिद खान के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उन्‍होंने पहले विकेट लिए और फिर तूफानी पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

Quick Links

Edited by Rahul