IPL में लगातार दो शतक लगाने वालों की लिस्ट में शामिल हुए विराट कोहली और शुभमन गिल

विराट कोहली और शुभमन गिल (इमेज - बीसीसीआई, आईपीएल)
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

आईपीएल (IPL 2023) के 70वें यानी आखिरी लीग मैच में कुछ खास रिकॉर्ड बने। यह मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) के बीच में खेला गया था। इस मैच में आरसीबी (RCB vs GT) की ओर से पहले विराट कोहली ने नाबाद शतक लगाया तो वहीं गुजरात टाइटन्स की ओर से शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भी एक नाबाद शतकीय पारी खेली। इन दोनों के शतकों में खास बात ये थी कि दोनों ही बल्लेबाजों ने लगातार दो मैचों में दो शतक लगाए, जो इन दोनों से पहले सिर्फ दो बल्लेबाज कर पाए थे।

इसका मतलब है कि इस मैच के दौरान आईपीएल के लगातार दो मैचों में दो शतक लगाने वाले विराट कोहली तीसरे खिलाड़ी बनें तो वहीं शुभमन गिल चौथे। हालांकि, इस मैच में गुजरात टाइटन्स की जीत मिली और आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई, लेकिन इन दो खिलाड़ियों के शतक ने महफिल लूट ली।

विराट और शुभमन गिल ने बनाया शतकों का रिकॉर्ड

विराट ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 61 गेंदों में 165.67 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 101 रन बनाए। उन्होंने अपनी इस पारी में 13 चौके और एक छक्का भी लगाया। यह विराट कोहली के आईपीएल करियर का सातवां शतक था। इस मैच से ठीक पहले सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ भी विराट ने 100 रनों की पारी खेली थी, जो उनके आईपीएल करियर का छठा शतक था। इस तरह से विराट आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के साथ-साथ लगातार दो शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज भी बन गए।

इसी मैच की दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 52 गेंदों में 200 की स्ट्राइक रेट से 104 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिला दी। इस मैच से ठीक पहले शुभमन गिल ने भी सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ 58 गेंदों में 101 रनों की पारी खेली थी। ऐसे में शुभमन गिल आईपीएल में लगातार दो शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।

विराट और शुभमन से पहले पंजाब किंग्स के मौजूदा कप्तान शिखर धवन और राजस्थान रॉयल्स के जॉस बटलर भी आईपीएल के लगातार दो मैचों में दो शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं। हालांकि, इस साल ये दोनों खिलाड़ी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए, लेकिन विराट और शुभमन के लिए यह सीजन काफी अच्छा रहा।

आईपीएल 2023 में विराट ने 14 मैचों की 14 पारियों में 53.25 की औसत और 139.82 की स्ट्राइक रेट से 639 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 6 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाए हैं। लीग स्टेज खत्म होने तक विराट तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

वहीं, उनके ठीक ऊपर शुभमन गिल हैं, जो इस सीजन में फाफ डू प्लेसी के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। शुभमन ने 14 मैचों की 14 पारियों में 56.67 की औसत और 152.46 की स्ट्राइक रेट से 680 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 4 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now