विराट कोहली ने तोड़ा क्रिस गेल का शतकों का रिकॉर्ड, IPL में हासिल की बड़ी उपलब्धि

Photo Courtesy : IPL  and BCCI
Photo Courtesy : IPL and BCCI

विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। विराट अब आईपीएल में कुल 7 शतक लगा चुके हैं। आईपीएल 2023 के 70वें यानी आखिरी लीग मैच में विराट कोहली ने एक नाबाद शतकीय पारी खेलकर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

आईपीएल का यह लीग मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच में खेला गया। इस मैच में गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और फिर कोहली ने एक विराट पारी खेलकर अपनी टीम को 20 ओवर में 197 रनों तक पहुंचा दिया। इस मैच में विराट ने 61 गेंदों में नाबाद 101 रनों की पारी खेली। इस पारी में विराट कोहली ने 13 चौके और 1 छक्का भी लगाया और उनका स्ट्राइक रेट 165.57 रहा।

विराट ने आईपीएल में लगाया सातवां शतक

विराट ने आईपीएल के पिछले मैच में भी सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ भी एक शतक लगाया था। आपको बता दें कि वो विराट का छठां शतक था, जो आईपीएल 2019 यानी करीब 4 साल के बाद आया था, लेकिन उन्हें सातवां शतक लगाने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। कोहली ने अगले ही मैच में सातवां शतक भी लगा दिया और क्रिस गेल के 6 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में 4 शतकीय पारी खेली थी। उसके बाद विराट का एक आईपीएल शतक 2019 में आया था और उसके बाद करीब 4 साल से उन्होंने आईपीएल में एक भी शतक नहीं लगाया था। अब विराट ने मौजूदा आईपीएल सीजन के आखिरी दो लीग मैचों में लगातार दो शतक लगाकर आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

विराट ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं। उन्होंने अभी तक 237 मैचों की 229 पारियों में 37.24 की औसत और 130.02 की स्ट्राइक रेट से 7263 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 50 अर्धशतक भी लगाए हैं। विराट का बेस्ट स्कोर 113 रनों का है और वो अपने इस करियर में 34 बार नाबाद रहे हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now