यशस्वी जायसवाल ने रचे कई बड़े कीर्तिमान, IPL में पूरे किये 1000 रन

Neeraj
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का 52वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद (RR vs SRH) के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में आरआर के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और जोस बटलर ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। इस बीच टीम के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपने आईपीएल करियर में एक हजार रन भी पूरे किये। इस उपलब्धि को हासिल करते हुए ही उन्होंने दो खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किये।

SRH के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच से पहले यशस्वी जायसवाल को अपने आईपीएल करियर में एक हजार रन पूरे करने के लिए 11 रनों की जरूरत थी, जो उन्होंने मैच के शुरुआत में ही आसानी से बना लिए। जायसवाल ने 18 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 35 रनों की पारी खेली। बाएं हाथ के बल्लेबाज जायसवाल ने एक हजार रन पूरे करने के लिए 34 पारियां खेलीं और वह इस टूर्नामेंट में सबसे कम पारियों में इस आंकड़े को पार करने वाले सीएसके के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना के साथ संयुक्त रूप से दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

आईपीएल में भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे कम पारियों में एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और ऋतुराज गायकवाड़ के नाम दर्ज हैं। उन्होंने इस कीर्तिमान को महज 31 पारियों में हासिल किया है।

IPL में एक हजार रन बनाने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बने यशस्वी जायसवाल

गौरतलब है कि यशस्वी जायसवाल इस मेगा लीग में सबसे कम उम्र में एक हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। बता दें कि आईपीएल में सबसे कम उम्र में 1000 रन बनाने के मामले में ऋषभ पंत पहले स्थान पर है। उन्होंने 20 साल 218 दिनों की उम्र में इस कारनामे को अंजाम दे दिया था। वहीं, उनके बाद यशस्वी जायसवाल ने इस रिकॉर्ड को 21 साल 130 दिन में पूरा किया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज जायसवाल ने पृथ्वी शॉ को इस मामले में पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर अपना नाम दर्ज किया।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now