IPL 2024 के 2 मैचों की तारीखों में हुआ फेरबदल, बड़ी वजह से BCCI को लेना पड़ा फैसला

Rahul
Photo Courtesy : IPL Website
Photo Courtesy : IPL Website

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 17वें सीजन से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने केवल 17 दिनों के मैचों का कार्यक्रम जारी किया था लेकिन आम चुनावों के ऐलान के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया और अब बीसीसीआई को सुरक्षा कारणों के चलते इस सीजन के दो मैचों की तारीखों को बदला है। इन अहम मुकाबलों को पुनर्निर्धारित करने की बड़ी वजह 17 अप्रैल को पूरे देश भर में रामनवमी का त्यौहार माना जा रहा है जिसकी अधिक धूम धाम कोलकाता शहर में देखने को मिलेगी। साथ-साथ ही देश में आम चुनावों का भी आयोजन किया जायेगा। ऐसे में सुरक्षा अधिकारी अनिश्चित हैं कि क्या 17 अप्रैल को कोलकाता में आईपीएल मैच के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं या नहीं?

17 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला पहले से कार्यक्रम में मौजूद था लेकिन अब यह मुकाबला एक दिन पहले 16 अप्रैल को आयोजित होगा। हालांकि इस मुकाबले का आयोजन ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डंस में ही किया जायेगा। 16 अप्रैल को गुजरात टाइटन्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला खेला जाना था लेकिन अब यह मैच 17 अप्रैल को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आयोजित होगा। आईपीएल ने मीडिया एडवाइजरी जारी करते हुए यह अहम जानकारी प्रदान की।

इसके अलावा बीसीसीआई और आईपीएल समिति ने आईपीएल के सभी मालिकों को अहमदाबाद में होने वाली प्रमुख बैठक के लिए आमंत्रित किया है। सभी 10 टीमों के मालिक, सीईओ और ऑपरेशनल टीम के साथ बीसीसीआई आगामी आईपीएल के भविष्य और इस साल के अंत में होने वाले मेगा ऑक्शन को लेकर अहम चर्चा करेगी। यह बैठक 16 अप्रैल को आयोजित की जायेगी। इस बैठक में आईपीएल टीमों द्वारा कई मुद्दे उठाये जायेंगे जिसमें रिटेंशन पॉलिसी सबसे अहम चर्चा का विषय रहेगा।

बैठक की चर्चा का एक अन्य प्रमुख बिंदु सैलरी कैप भी होगा, एक ऐसा विषय जिस पर हमेशा आईपीएल सेटअप के विभिन्न वर्गों के बीच अलग-अलग राय होती है, जिसमें बीसीसीआई स्वयं एक मजबूत दृष्टिकोण रखता है। पिछली मिनी-नीलामी के दौरान, सीमा 100 करोड़ रुपये निर्धारित की गई थी, लेकिन इसके बढ़ने की उम्मीद है।

Quick Links

Edited by Rahul