IPL 2024 : लखनऊ सुपर जायन्ट्स ने की बड़ी घोषणा, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी को दी अहम जिम्मेदारी

Rahul
South Africa Training Session
लखनऊ सुपर जायंट्स के सहायक कोच बने लांस क्लूजनर

IPL 2024 की शुरुआत इसी महीने की 22 तारीख से होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शुरूआती 17 दिनों के शेड्यूल को जारी कर दिया है, जिसमें 21 लीग मुकाबले खेले जायेंगे। पिछले 2 साल से आईपीएल टूर्नामेंट में जुड़ी लखनऊ सुपर जायन्ट्स (Lucknow Super Gaints) आगामी टूर्नामेंट से पहले एक बड़ी घोषणा कर दी है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर लांस क्लूजनर (Lance Klusener) को टीम ने सहायक कोच के रूप में चुना है। SA20 लीग में लखनऊ फ्रैंचाइज़ी की टीम डरबन सुपर जायंट्स में क्लूजनर हेड कोच के रूप में कार्यरत है और अब वह आगामी आईपीएल में लखनऊ टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर के साथ अपने पदभार को संभालेंगे।

आईपीएल के शुरूआती सालों में लांस क्लूजनर ने मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टाफ में एक कोच के रूप में कार्य किया था, इसलिए यह दूसरा मौका होगा जब क्लूजनर आईपीएल लीग से जुड़ेंगे। क्लूजनर के नेतृत्व में गयाना अमजान वॉरियर्स ने अपना पहला कैरिबियाई प्रीमियर लीग का टाइटल पिछले साल जीता है और इस टीम में विंडीज टीम के युवा खिलाड़ी शमार जोसेफ ने भी क्लूजनर के साथ कार्य किया है। अब एक बार दोनों खिलाड़ी और कोच की जोड़ी लखनऊ टीम के लिए आईपीएल में धमाल मचाएगी। लखनऊ ने शमार जोसेफ को मार्क वुड के स्थान पर अपनी टीम में शामिल किया था।

लांस क्लूजनर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए साल 1996 से 2004 तक 49 टेस्ट और 171 वनडे मुकाबलों में हिस्सा लिया है। कोचिंग करियर की बात करें तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अफगानिस्तान के हेड कोच व दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा उन्होंने भारतीय घरेलू क्रिकेट में त्रिपुरा टीम के लिए भी अपना कोचिंग अनुभव साझा किया है।

बता दें कि लखनऊ सुपर जायंट्स अपने आईपीएल अभियान की शुरुआत 24 मार्च से करेगी। जयपुर के अंतरराष्ट्रीय मैदान पर लखनऊ की भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स के साथ होगी।

Quick Links