IPL की सभी टीमों के मालिकों की होगी मीटिंग, मेगा ऑक्शन समेत प्रमुख एजेंडों पर इस दिन होगी चर्चा

Rahul
Photo Courtesy : IPL Website
Photo Courtesy : IPL Website

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग की सभी टीमों को एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है। यह प्रमुख बैठक अहमदाबाद में 16 अप्रैल को आयोजित होगी। 16 अप्रैल, मंगलवार को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटन्स और दिल्ली कैपिटल्स (GT vs DC) के बीच अहम मुकाबला भी खेला जायेगा। आईपीएल फ्रेंचाइजी के सभी दस मालिकों को निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि यह अनुमान लगाया गया है कि मालिकों के साथ उनके सीईओ और ऑपरेशन टीम भी आ सकती है।

बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और आईपीएल चेयरमैन अरुण सिंह धूमल शामिल होंगे। माना जा रहा है कि बैठक का इनविटेशन आईपीएल के सीईओ हेमांग अमीन ने भेजा है। हालांकि आमीन ने इस लैटर में यह नहीं बताया है कि बैठक का उद्देश्य किया है लेकिन अचानक से बुलाई गई इस बैठक में कई अहम नीतियों पर चर्चा की जाएगी। बैठक में इस साल के अंत में होने वाले मेगा ऑक्शन और आईपीएल को आगे किस प्रकार लेकर जाना होगा, जैसे विषयों पर अहम चर्चा होने वाली है।

मेगा ऑक्शन के दौरान रिटेंशन नंबर पर बड़ी चर्चा देखने को मिल सकती है। हर एक फ्रैंचाइज़ी का अपना-अपना विचार रिटेंशन नंबर को लेकर बना हुआ है। इसलिए बीसीसीआई आगामी बैठक में रिटेंशन पॉलिसी को लेकर चर्चा कर सकते हैं। आईपीएल मालिकों के एक वर्ग का मानना है कि रिटेंशन की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए, उनका तर्क है कि टीमों ने खुद को पर्याप्त रूप से स्थापित कर लिया है और अपने ब्रांड और प्रशंसक आधार को मजबूत करने के लिए निरंतरता की आवश्यकता है। कुछ का सुझाव है कि रिटेंशन की संख्या आठ तक होनी चाहिए।

बैठक की चर्चा का एक अन्य प्रमुख बिंदु सैलरी कैप भी होगा, एक ऐसा विषय जिस पर हमेशा आईपीएल सेटअप के विभिन्न वर्गों के बीच अलग-अलग राय होती है, जिसमें बीसीसीआई स्वयं एक मजबूत दृष्टिकोण रखता है। पिछली मिनी-नीलामी के दौरान, सीमा 100 करोड़ रुपये निर्धारित की गई थी, लेकिन इसके बढ़ने की उम्मीद है।

Quick Links

Edited by Rahul