'यह जो रूट की आखिरी एशेज सीरीज होगी', पूर्व क्रिकेटर का चौंकाने वाला बयान

जो रूट
जो रूट

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ऑफ स्पिनर नाथन हॉरिट्ज का मानना है इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट इस साल के आखिर में अपनी आखिरी एशेज सीरीज खेलते हुए नजर आ सकते हैं। रूट ने कप्‍तान के रूप में एशेज सीरीज गंवाई और फिर घरेलू सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया को इसे बरकरार रखने से भी नहीं रोक पाए।

नाथन हॉरिट्ज ने कप्‍तान के रूप में रूट की अड़‍ियल सोच पर प्रकाश डाला है। उनका मानना है कि इंग्‍लैंड के कप्‍तान को आगे आकर जिम्‍मेदारी उठाना होगी मिसाल बनकर टीम का नेतृत्‍व करना होगा।

अनुज के साथ बिहाइंड द स्‍टंप्‍स यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए हॉरिट्ज ने समझाया कि कैसे रूट, जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स की तिकड़ी को एशेज सीरीज जीतने के लिए अपने ऊपर जिम्‍मेदारी लेना होगी।

हॉरिट्ज ने कहा, 'मैंने इंग्‍लैंड के सभी टेस्‍ट नहीं देखे, लेकिन एशेज सीरीज देखी और वहां अलग रणनीति देखी, जहां आप भटक जाते हैं कि वो क्‍या सोच रहे हैं या कर रहे हैं। मेरा निजी तौर पर मानना है कि जो रूट को सतर्क रहते हुए मैच खेलना चाहिए। यह उनकी आखिरी एशेज सीरीज हो सकती है। उनके पास जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स होंगे तो इन तीन बल्‍लेबाजों को पूरी जिम्‍मेदारी उठाकर खेलना होगा।'

youtube-cover

टिम पेन को एशेज में ऑस्‍ट्रेलिया की कमान संभालना चाहिए: नाथन हॉरिट्ज

जहां तक ऑस्‍ट्रेलिया की बात है तो नाथन हॉरिट्ज को लगता है कि टिम पेन कप्‍तानी करने के लिए सही व्‍यक्ति हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट कप्‍तान इस समय आलोचकों के निशाने पर हैं क्‍योंकि 2020-21 बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में भारतीय टीम ने चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझने के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में मात दी थी।

हालांकि, हॉरिट्ज का मानना है कि सेंडपेपर गेट मामले के बाद पेन को बदलाव के दौर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कमान संभालना पड़ी थी। उनका मानना है कि पेन ने अब तक अच्‍छा काम किया है और एशेज के अंत तक वह कप्‍तानी करने के हकदार हैं।

नाथन हॉरिट्स ने कहा, 'मुझे लगता है कि एशेज में ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी के लिए टिम पेन सही व्‍यक्ति हैं। जब से उन्‍होंने जिम्‍मेदारी संभाली है, शानदार काम किया है। उन्‍होंने टीम का बेहतर ढंग से नेतृत्‍व किया। मेरा मानना है कि एशेज सीरीज के बाद मार्नस लैबुशेन या किसी युवा खिलाड़ी को कप्‍तान बना सकते हैं। टिम पेन विश्‍व स्‍तरीय विकेटकीपर हैं और बहुत ही अच्‍छे कप्‍तान व बल्‍लेबाज भी हैं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि एशेज सीरीज से पहले ऑस्‍ट्रेलिया को कुछ बदलाव करने की जरूरत है।'

इंग्‍लैंड की टीम एशेज सीरीज से पहले भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरूआत 4 अगस्‍त से होगी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
App download animated image Get the free App now