Create

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, BCCI करेगा बड़ी मदद

Rahul
जयपुर का सवाई मान सिंह स्टेडियम
जयपुर का सवाई मान सिंह स्टेडियम

भारत में अब नरेन्द्र मोदी स्टेडियम (मोटेरा) अहमदाबाद के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम जयपुर में बनने जा रहा है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (Rajasthan Cricket Association) को 100 करोड़ रुपए की इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रांट देने की सहमती जता दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्टेडियम में 75 हज़ार तक दर्शक क्रिकेट मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे। यह मैदान विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मैदान होगा। पहले नंबर पर अहमदाबाद में स्थित नरेन्द्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) तो दूसरे नंबर पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) है।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को पहले ही स्टेडियम बनाने के लिए 100 एकड़ जमीन लीज पर मिल चुकी है। स्टेडियम की कुल लागत 350 करोड़ तक हो सकती है। स्टेडियम की भूमि जयपुर शहर के बाहरी इलाके में दिल्ली रोड पर चोंप गांव में स्थित है। जबकि आरसीए बैंक लोन के माध्यम से 100 करोड़ की व्यवस्था करना चाहता है। इस स्टेडियम के कॉर्पोरेट बॉक्स बेचकर धन का एक अच्छा हिस्सा भी जुटाया जायेगा। नए स्टेडियम में विश्व स्तरीय फैसिलिटी के होने की उम्मीद के साथ, आरसीए को उम्मीद होगी कि उन्हें जयपुर में और अधिक क्रिकेट देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें - घरेलू क्रिकेटर्स का बढ़ेगा वेतन, BCCI जल्द ही ले सकती है बड़ा फैसला

नए स्टेडियम को आधुनिक गुणवत्ता के साथ बनाया जायेगा, जिसमें इंडोर गेम्स, स्पोर्ट्स ट्रेनिंग अकादमी, क्लबहाउस की सुविधा होगी साथ ही 4 हजार से ज्यादा गाड़ियों की पार्किंग की भी सुविधा देखने को मिल सकती है। इस स्टेडियम में दो अभ्यास मैदान भी बनाये जायेंगे, जिसमें घरेलू क्रिकेट के मैचों का आयोजन हो सकेगा। नए स्टेडियम के कंस्ट्रक्शन का काम जल्द ही शुरू होने के आसार है। अनुमानित प्लान के अनुसार इस स्टेडियम के बनने की शुरुआत इस साल के अंत में हो जाएगी और इसे आगामी 2 साल में बनाकर तैयार कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें - 'इंडिया-पाकिस्तान की सीरीज केवल सौरव गांगुली करवा सकते हैं', पाकिस्तान के दिग्गज का चौंकाने वाला बयान

जयपुर में स्थित सवाई मान सिंह स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ है। साथ ही आईपीएल के मुकाबलें भी इस मैदान पर देखने को मिले है। आखिरी बार इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला गया था।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment