Create
Notifications

आईसीसी टेस्‍ट क्रिकेट ऑफ द ईयर बनकर बहुत खुश हैं जो रूट, दिया बड़ा बयान

जो रूट ने साल 2021 में गजब का प्रदर्शन किया, जिसके कारण आईसीसी अवॉर्ड मिला
जो रूट ने साल 2021 में गजब का प्रदर्शन किया, जिसके कारण आईसीसी अवॉर्ड मिला
Vivek Goel
visit

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के कप्‍तान जो रूट (Joe Root) को आईसीसी टेस्‍ट क्रिकेट ऑफ द ईयर (ICC Test Cricketer of the Year) चुना गया। सर एलिस्‍टर कुक (2011) (Sir Alastair Cook) के बाद जो रूट इस खिताब को पाने वाले इंग्‍लैंड के दूसरे खिलाड़ी बने।

रूट ने इस खिताब को जीतने के लिए न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन, श्रीलंका के बल्‍लेबाज दिमुथ करुणारत्‍ने और भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा। रूट ने पिछले साल 15 मैचों में 1708 रन बनाए।

जो रूट ने स्‍काइ स्‍पोर्ट्स क्रिकेट से बातचीत में कहा, 'मैं यह सम्‍मान पाकर बहुत गर्व महसूस कर रहा हूं। मैं दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों की सूची में शामिल होकर गर्व महसूस कर रहा हूं और इसका मतलब है कि इस अवॉर्ड को हासिल करने के लिए बड़ी मात्रा में काम करना जरूरी है।'

रूट ने आगे कहा, 'अगर मैं शतक को याद करूं तो यह संभवत: भारत के खिलाफ चेन्‍नई (218 रन) होगा। यह मेरा 100वां मैच भी था, और यह ऐसी चीज है, जो लंबे समय तक याद रहेगी।'

जो रूट इस अवॉर्ड को पाने के हकदार थे क्‍योंकि उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी करके ढेर सारे रिकॉर्ड्स तोड़े। वह सभी प्रारूपों में इंग्‍लैंड के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने। वहीं एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले वो इंग्लिश बल्‍लेबाज बने। इसी दौरान उन्‍होंने सर्वाधिक शतक (6 शतक) लगाने वाले इंग्लिश खिलाड़ी की बराबरी की।

साल खत्‍म होने तक रूट दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज बने, जिन्‍होंने एक कैलेंडर ईयर में 1700 से ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाए। इसके अलावा सर विव रिचर्ड्स (1710) और मोहम्‍मद यूसुफ (1788) ही यह कमाल कर सके हैं।

जो रूट ने इस दौरान कुछ यादगार पारियां खेली, जिसमें गॉल में 228 और 186 रन की पारी शामिल है। फिर चेन्‍नई में दोहरा शतक। लॉर्ड्स में नाबाद 180 और हेडिंग्‍ले में 121 रन की पारी। रूट ने गेंद से भी कमाल दिखाया और 2021 में 14 विकेट लिए। अहमदाबाद में 8 रन देकर पांच विकेट लेना आकर्षण का केंद्र रहा।

इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ही आईसीसी अवॉर्ड जीतने वाले एकमात्र इंग्लिश खिलाड़ी नहीं रहे। टैमी बियूमोंट को साल की सर्वश्रेष्‍ठ महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया। उन्‍होंने 9 पारियों में तीन अर्धशतकों की मदद से 303 रन बनाए।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now