Create
Notifications

स्‍टार क्रिकेटर ने चुनी अपनी ऑल टाइम IPL XI, कई दिग्‍गजों को किया नजरअंदाज

आईपीएल 2021
आईपीएल 2021
Vivek Goel
visit

इंग्‍लैंड के विकेटकीपर बल्‍लेबाज जोस बटलर ने जब से इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना शुरू किया है, तब से फैंस के आकर्षण का केंद्र रहे हैं। बटलर ने 2016 में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व करते हुए अपना आईपीएल डेब्‍यू किया था। आईपीएल 2018 से पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें अपने साथ जोड़ा। बटलर को टी20 प्रारूप में सबसे धाकड़ बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है और उन्‍होंने आईपीएल में कुछ यादगार पारियां भी खेली हैं।

आईपीएल में करीब 6 सीजन बिता चुके 30 साल के जोस बटलर ने अपनी ऑल टाइम आईपीएल एकादश चुनी है। बटलर ने अपनी टीम में रोहित शर्मा के साथ खुद को को ओपनर के रूप में चुना है। बटलर ने आईपीएल में 64 पारियों में 1968 रन बनाए हैं और उनका स्‍ट्राइक रेट 150 के लगभग का रहा है। रोहित शर्मा के बारे में हर कोई अच्‍छे से जानता है।

इसके बाद जोस बटलर ने मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और अपने आदर्श एमएस धोनी को चुना। मौजूदा भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। एबी डीविलियर्स ने लीग में 5000 से ज्‍यादा रन बनाए हैं और वह अपने बड़े शॉट्स के लिए जाने जाते हैं। जोस बटलर एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और इसमें कोई हैरानी नहीं वह विकेटकीपर के रूप में धोनी के अलावा किसी और को चुनते।

दिग्‍गजों को किया नजरअंदाज

जोस बटलर ने ऑलराउंडर्स की जिम्‍मेदारी रविंद्र जडेजा और किरोन पोलार्ड को सौंपी है। दोनों ही शानदार फील्‍डर होने के साथ-साथ बेहतरीन मैच फिनिशर्स हैं। बटलर ने अपनी टीम में टॉप-7 बल्‍लेबाजों में चार मैच फिनिशर्स रखे हैं, जिससे उनकी टीम बल्‍ले से घातक नजर आती है। मगर उन्‍होंने आईपीएल में धमाल मचाने वाले कई दिग्‍गजों को नजरअंदाज भी किया।

बटलर ने सुरेश रैना, क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, बेन स्‍टोक्‍स, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो और फाफ डु प्‍लेसी आदि को नजरअंदाज किया, जिन्‍होंने लीग को अपने नाम की पहचान दी। बहरहाल, बटलर की आईपीएल XI में तेज गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार और लसिथ मलिंगा के कंधों पर होगी। यह तीनों गेंदबाज नई गेंद से विकेट निकालने में माहिर हैं और अंतिम ओवरों में ज्‍यादा रन नहीं खर्च करने के लिए जाने जाते हैं।

जोस बटलर ने स्पिनर के रूप में जडेजा के साथ अनुभवी हरभजन सिंह पर भरोसा जताया है। भज्‍जी ने आईपीएल में 150 से ज्‍यादा विकेट चटकाए हैं।

जोस बटलर की ऑल टाइम IPL XI इस प्रकार है:

जोस बटलर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, एमएस धोनी (विकेटकीपर), किरोन पोलार्ड, रविंद्र जडेजा, हरभजन सिंह, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।


Edited by Vivek Goel
comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now