जस्टिन लैंगर ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल

हेड कोच जस्टिन लैंगर को ऑस्‍ट्रेलियन हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है
हेड कोच जस्टिन लैंगर को ऑस्‍ट्रेलियन हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के पूर्व ओपनर और मौजूदा हेड कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम (Australian Cricket Hall of Fame) में शामिल हुए। लैंगर के साथ पूर्व कप्‍तान और तेज गेंदबाज राइली थोंपसन (Raelee Thompson) को भी शामिल किया गया है, जिन्‍हें महिलाओं के खेल की पायोनियर माना जाता है।

जस्टिन लैंगर ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे सफल टेस्‍ट ओपनर में से एक रहे। वह रिकी पोंटिंग और स्‍टीव वॉ के नेतृत्‍व वाली मजबूत ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा रहे। लैंगर ने 105 टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया और 45.27 की औसत से 7696 रन बनाए।

2001 में लैंगर टॉप ऑर्डर में खेलने लगे, जहां उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में मैथ्‍यू हेडन के साथ शानदार जोड़ी बनाई। इस जोड़ी ने 122 टेस्‍ट पारियेां में 51.53 की औसत से 6081 रन बनाए, जिसमें 14 शतकीय साझेदारियां शामिल हैं।

वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया और पर्थ स्‍कॉर्चर्स के साथ सफल कार्यकाल के बाद लैंगर को मई 2018 में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हेड कोच बनाया गया। उनके मार्गदर्शन में ऑस्‍ट्रेलिया ने आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का खिताब जीता और 2019 व 2021-22 में एशेज ट्रॉफी अपने कब्‍जे में रखी।

इस बीच विक्‍टोरिया के नॉर्थ ईस्‍ट में शेपर्टन की राइली थोंपसन को महिलाओं के खेल के पायोनियर में से एक माना जाता है। राइली ने 1972 से 1985 के बीच 16 टेस्‍ट और 23 वनडे खेले। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की चार बार कप्‍तानी की।

थोंपसन पुरुषों और महिलाओं में पहली बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनीं थीं। यह कमाल उन्‍होंने 39 साल और 175 दिन की उम्र में किया था। थोंपसन ने 16 टेस्‍ट में 18.24 की औसत से 57 टेस्‍ट विकेट लिए। वहीं 23 वनडे मैचों में 18.66 की औसत से 24 विकेट लिए।

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा, 'जस्टिन और रैली बेहद योग्य प्रेरक हैं और हमारे खेल के इन दिग्गजों की अपार उपलब्धियों और योगदानों को स्वीकार करना और उनका जश्न मनाना अद्भुत है।'

Quick Links

App download animated image Get the free App now