Create
Notifications

'रोहित शर्मा को बहुत जल्‍द आप भारतीय टीम का कप्‍तान बने देखेंगे'

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
Vivek Goel
visit

किरण मोरे का मानना है कि विराट कोहली जल्‍द ही कुछ प्रारूपों में रोहित शर्मा को कप्‍तान बनाने के लिए रास्‍ता बनाएंगे। पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कहा कि आगामी इंग्‍लैंड दौरे के बाद दृश्‍य ज्‍यादा साफ होगा यानी अक्‍टूबर-नवंबर में टी20 विश्‍व कप से पहले।

भारतीय क्रिकेट में काफी समय से विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कप्‍तान की बहस चल रही है। कई लोगों का मानना है कि सफेद गेंद क्रिकेट में रोहित शर्मा को कप्‍तानी सौंपी जानी चाहिए, जिनका आईपीएल रिकॉर्ड बेहतरीन है।

वहीं पंडित और फैंस कोहली के शानदार अंतरराष्‍ट्रीय आंकड़े दिखाते हैं, जिसमें उन्‍हें प्रमुख टूर्नामेंट्स के सेमीफाइनल या फाइनल में शिकस्‍त मिली। किरण मोरे ने कहा कि कोहली ने अपने करियर का ज्‍यादा समय एमएस धोनी के मार्गदर्शन में बिताया है। धोनी जैसे, वह भी निकट भविष्‍य में कप्‍तानी साझा कर सकते हैं।

किरण मोरे ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा, 'मेरे ख्‍याल से बोर्ड का दृष्टिकोण ऐसी चीजों को लेकर चलता है। मेरा मानना है कि रोहित शर्मा को जल्‍द ही मौका मिलेगा। विराट कोहली शानदार कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने एमएस धोनी के मार्गदर्शन में खेला है। वो भी सोचेंगे कि कितने लंबे समय तक वनडे व टी20 में कप्‍तानी करें। इंग्‍लैंड दौरे के बाद आपको इन फैसलों के बारे में ज्‍यादा जानने को मिलेगा।'

विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने रिकॉर्ड तोड़ द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, लेकिन आईसीसी और आईपीएल खिताब अब तक उनके हाथ नहीं लगा है। वहीं रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांच आईपीएल खिताब जीते। इसके अलावा अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर एशिया कप और निदाहास ट्रॉफी शामिल है।

रोहित शर्मा को कप्‍तानी सौंपने से बड़ा संदेश जाएगा: किरण मोरे

किरण मोरे ने आगे कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर तीनों प्रारूपों में कप्‍तानी करना आसान काम नहीं। उन्‍होंने कोहली के प्रयासों की तारीफ की, लेकिन दावा किया कि कप्तानी का एक 'स्वस्थ' त्याग आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल कायम करेगा।

मोरे ने कहा, 'अलग-अलग प्रारूपों में कप्‍तानी भारत में काम कर सकता है। सीनियर खिलाड़ी भारतीय टीम के भविष्‍य के बारे में क्‍या सोचते हैं, ये महत्‍वपूर्ण है। विराट कोहली के लिए तीनों प्रारूपों में कप्‍तानी करना आसान नहीं, जिसके साथ ही उन्‍हें प्रदर्शन भी करना है। मैं उन्‍हें इस श्रेय दूंगा कि कप्‍तानी के साथ कोहली ने बल्‍ले से भी शानदार प्रदर्शन किया। मगर मुझे लगता है कि वो समय आएगा जब कोहली कहेंगे, अब बस, रोहित शर्मा को कप्‍तानी करने दी जाए।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'यह बहुत स्‍वस्‍थ होगा। यह भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा संदेश होगा, जो पीढ़‍ियों तक चलता रहेगा। यह बात इज्‍जत की है। अगर रोहित शर्मा अच्‍छा कर रहे हैं तो उन्‍हें मौका मिलना चाहिए। मेरे ख्‍याल से विराट कोहली ऐसा करके मिसाल कायम करेंगे। भविष्‍य उनके फैसले पर टिकेगा कि उन्‍हें कितने आराम की जरूरत है। वो वनडे या टेस्‍ट में ही कप्‍तानी करना चाहें। वह भी इंसान हैं। उनका दिमाग भी थकता है।'

आगामी इंग्‍लैंड दौरा कोहली के लिए सुनहरा अवसर बन सकता है, जहां वो अपनी साख कायम कर सकते हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उद्घाटन विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल जीतना और फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज जीतने से उनका नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास के पन्‍नों पर दर्ज हो जाएगा। हालांकि, छह टेस्‍ट में जीत से ज्‍यादा हार मिलने पर कप्‍तानी में बदलाव की मांग तेज होने का डर भी है।


Edited by Vivek Goel
comments icon13 comments
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now