Create
Notifications

एबी डीविलियर्स के संन्‍यास पर फैसला देने का सबसे ज्‍यादा दुख इस शख्‍स को हुआ

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
Vivek Goel
visit

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने गुरुवार को पुष्टि कर दी थी कि स्‍टार बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स ने संन्‍यास का फैसला अटल रखा और वह अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं करेंगे। एबी डीविलियर्स ने 2018 में संन्‍यास की घोषणा की थी और अपने इस फैसले से क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था।

15 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में एबीडी ने अपना आखिरी मैच मार्च 2018 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जोहानसबर्ग में टेस्‍ट खेला था। अगले महीने दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने 34 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी।

इस बीच पिछले कुछ महीनों से खबर आई कि एबी डीविलियर्स अपना मन बदल रहे हैं और विश्‍वभर की टी20 लीग में दमदार प्रदर्शन करने के बाद वह अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी का सोच रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने संकेत भी दिए कि एबी डीविलियर्स इस साल टी20 विश्‍व कप के लिए राष्‍ट्रीय टीम में लौट सकते हैं। मगर सीएसए ने पुष्टि कर दी कि एबी डीविलियर्स वापसी नहीं कर रहे हैं।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर ने कहा कि एबी डीविलियर्स का नहीं वापसी करने का फैसला इसलिए आया कि वह किसी और की जगह प्‍लेइंग XI में नहीं लेना चाहते और उनके इस फैसले की हम पूरी तरह इज्‍जत करते हैं।

मार्क बाउचर ने कहा, 'एबी के अपने कारण हैं, जिसकी हम इज्‍जत करते हैं। दुर्भाग्‍यवश वह अब टीम की योजनाओं में शामिल नहीं होंगे। मैं दुर्भाग्‍यवश इसलिए बोल रहा हूं क्‍योंकि मेरे ख्‍याल से हम सभी सहमत थे कि सर्वश्रेष्‍ठ में से एक, अगर दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ टी20 खिलाड़‍ियों में से एक नहीं है तो। मगर वो अन्‍य खिलाड़‍ियों के लिए चिंतित है, जो प्रणाली का हिस्‍सा हैं। मुझे नहीं लगता कि ये उन्‍हें अच्‍छा लगेगा, जो मैं समझता हूं।'

किसी भी माहौल में ऊर्जा-बढ़ाने वाले हैं एबी डीविलियर्स: मार्क बाउचर

वैसे, मार्क बाउचर ही वह शख्‍स हैं, जिन्‍हें एबी डीविलियर्स के नहीं लौटने पर बुरा भी बहुत लगा है। मार्क बाउचर ने आगे कहा कि एबी डीविलियर्स को वापस लाने की कोशिश की गई, लेकिन अब उनकी टीम का ध्‍यान आगामी सीरीज पर रहेगा। दक्षिण अफ्रीका को वेस्‍टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में हिस्‍सा लेना है, फिर टी20 विश्‍व कप है।

मार्क बाउचर ने कहा, 'मगर एक कोच के रूप में मुझे कोशिश करने की जरूरत है और हमारे सभी खिलाड़ी शानदार क्रिकेट खेलें। एबी डीविलियर्स किसी भी टीम का माहौल ऊर्जावान बनाने में माहिर हैं, लेकिन मैं उनके फैसले की कद्र करता हूं। उनका साथ होना अच्‍छा लगता, लेकिन अब आगे बढ़ने की जरूरत है।'

एबी डीविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के चौथे सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट स्‍कोरर और वनडे व टी20 इंटरनेशनल लिस्‍ट में दूसरे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर हैं। उन्‍होंने 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्‍व किया। अपनी पीढ़ी के सबसे शानदार बल्‍लेबाजों में से एक डीविलियर्स ने 20,014 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए, जिसमें 47 शतक शामिल हैं।

आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से एबी डीविलियर्स ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्‍होंने सात मैचों में दो अर्धशतकों की मदद से 207 रन बनाए थे।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now