Create
Notifications

दिग्‍गज क्रिकेटर ने एमएस धोनी और विराट कोहली में से बेहतर कप्‍तान का खुलासा किया

एमएस धोनी और विराट कोहली
एमएस धोनी और विराट कोहली
Vivek Goel
visit

एमएस धोनी और विराट कोहली भारत के दो ऐसे कप्‍तान हैं, जिनके नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने खूब सफलता हासिल की है। एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने आईसीसी के तीनों खिताब (टी20 वर्ल्‍ड कप, 50 ओवर वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीते व टेस्‍ट रैंकिंग में पहली बार नंबर-1 बनी।

वहीं विराट कोहली भारत के सर्वकालिक सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान बने। कोहली की कप्‍तानी में भारत ने 60 टेस्‍ट खेले, जिसमें 36 जीत दर्ज की। कोहली की कप्‍तानी में भारत ने 70 साल में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। भारतीय टीम ने 2018/19 बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम की थी।

ऐसे में इन दोनों में से किसी एक को दूसरे से बेहतर बताना आसान नहीं, लेकिन माइकल वॉन ने यह करके दिखाया। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन से पूछा गया कि धोनी और कोहली में से बेहतर कप्‍तान कौन है? वॉन इसका जवाब देने से घबराए नहीं, हमेशा की तरह अपनी बात सीधे रखी। उन्‍होंने कहा, 'एमएस...एमएस मेरे ख्‍याल में क्‍योंकि वो ट्रेलब्‍लेजर (इन्‍नोवेटर) हैं, विशेषकर सीमित ओवर क्रिकेट में। वो सर्वश्रेष्‍ठ टी20 कप्‍तान हैं। मेरे ख्‍याल से वो भारतीय टीम के लिए जो लेकर आए, वो शानदार है।'

याद दिला दें कि एमएस धोनी ने 2015 में टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था, जिसके बाद कोहली ने टेस्‍ट टीम की कमान संभाली थी। सीमित ओवर क्रिकेट में 2017 तक एमएस धोनी ने कप्‍तानी की। फिर धोनी ने सीमित ओवर की कप्‍तानी छोड़ी और कोहली तीनों प्रारूपों के कप्‍तान बने।

विराट कोहली अच्‍छे टेस्‍ट कप्‍तान: वॉन

विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल और 2019 आईसीसी विश्‍व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची। जहां तक दोनों के बीच में से बेहतर कप्‍तान की बात है तो वॉन ने धोनी का समर्थन किया, लेकिन कोहली को टेस्‍ट में दिग्‍गज लीडर करार दिया।

वॉन ने कहा, 'मैं कहूंगा क‍ि विराट कोहली बेहतर टेस्‍ट कप्‍तान हैं। विराट कोहली टेस्‍ट टीम का शानदार नेतृत्‍व कर रहे हैं, इसलिए लाल गेंद क्रिकेट में मैं उन्‍हें धोनी पर तरजीह दूंगा। मगर सफेद गेंद क्रिकेट में तो मेरे लिए एमएस धोनी ही कप्‍तान हैं। अगर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मुझे एक कप्‍तान चुनना हुआ तो मैं एमएस धोनी के नाम पर मुहर लगाऊंगा।'


Edited by Vivek Goel

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now