Create

आईसीसी टी20 रैंकिंग में मोहम्‍मद रिजवान और लियाम लिविंगस्‍टोन को मिला जबरदस्‍त फायदा

मोहम्‍मद रिजवान
मोहम्‍मद रिजवान
reaction-emoji
Vivek Goel

पाकिस्‍तानी ओपनर मोहम्‍मद रिजवान और इंग्‍लैंड के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज लियाम लिविंगस्‍टोन ने आईसीसी पुरुषों की टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाजी रैंकिंग में गजब की प्रगति की है। इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज संपन्‍न समाप्‍त हुई, जिसमें इंग्‍लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान को चार स्‍थान का फायदा हुआ और उन्‍होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हासिल की। रिजवान सातवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। 29 साल के रिजवान पहली बार अपने करियर में टॉप-10 रैंकिंग में पहुंचे हैं।

वहीं इंग्‍लैंड के लियाम लिविंगस्‍टोन 144 स्‍थान की छलांग के साथ 27वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। 27 साल के लिविंगस्‍टोन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्‍ट्रीय शतक की मदद से सीरीज में 147 रन बनाए थे।

पुरुषों की ताजा रैंकिंग बुधवार को जारी हुई, जिसमें वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आखिरी दो टी20 इंटरनेशनल मैच और आयरलैंड व दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच शामिल है।

वेस्‍टइंडीज के ओपनर एविन लुईस दो स्‍थान के फायदे के साथ आठवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम (चार स्‍थान के फायदे के साथ 15वें), इंग्‍लैंड के जेसन रॉय (सात स्‍थान के फायदे के साथ 17वें), ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल मार्श (46 स्‍थान के फायदे के साथ 37वें) आयरलैंड के हैरी टेक्‍टर (11 स्‍थान के फायदे के साथ 83वें स्‍थान) और वेस्‍टइंडीज के लेंडल सिमंस (13 स्‍थान के फायदे के साथ 51वें) व निकोलस पूरन (16 स्‍थान के फायदे के साथ 63वें) को बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ।

गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्‍तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को चार स्‍थान का फायदा हुआ और वो 13वें स्‍थान पर पहुंचे। लेग स्पिनर शादाब खान और तेज गेंदबाज मोहम्‍मद हसनैन क्रमश: 36 व 41वें स्‍थान पर पहुंचे।

वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्‍डन कॉटरेल (6 स्‍थान के फायदे के साथ 16वें) और हेडन वॉल्‍श (37 स्‍थान के फायदे के साथ 34वें), इंग्‍लैंड के डेविड विली और टॉम करन संयुक्‍त रूप से 49वें स्‍थान पर पहुंचे।

शिखर धवन और चहल को हुआ फायदा

आईसीसी पुरुषों की वनडे रैंकिंग जिंबाब्‍वे और बांग्‍लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज, आयरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका का तीसरा वनडे और भारत व श्रीलंका के बीच पहले दो वनडे के आधार पर तैयार की गई है।

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को एक स्‍थान का फायदा हुआ और वह 10वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। शिखर धवन को दो स्‍थान का फायदा हुआ और वह 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बांग्‍लादेश के ओपनर तमीम इकबाल एक स्‍थान के फायदे के साथ 23वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के एलेक्‍स कैरी 27वें, बांग्‍लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 28वें, श्रीलंका के अविष्‍का फर्नांडो 68वें और दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान 71वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों में शाकिब अल हसन 9 स्‍थान के फायदे के साथ 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारत के युजवेंद्र चहल (चार स्‍थान के फायदे के साथ 20वें), श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा (22 स्‍थान के फायदे के साथ 36वें), दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्‍सी (8 स्‍थान के फायदे के साथ 39वें), आयरलैंड के सिमी सिंह (6 स्‍थान के फायदे के साथ 51वें) और जिम्‍बाब्‍वे के ब्‍लेसिंग मुजरबानी (23 स्‍थान के फायदे के साथ 70वें) को गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...