Create

मोहम्‍मद रिजवान ने बताया, कैसे बने निडर क्रिकेटर

मोहम्‍मद रिजवान
मोहम्‍मद रिजवान

पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान का मानना है कि विकेटकीपर होने के नाते उन्‍हें अपने आप को अभिव्‍यक्‍त करने की आजादी मिली और वह अपने नैसर्गिक खेल का समर्थन कर सके। रिजवान को पाकिस्‍तान की खोज माना जा रहा है और इस पल कप्‍तान बाबर आजम के बाद उन्‍हें टीम का दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज कहा जाता है।

मोहम्‍मद रिजवान ने पाकिस्‍तान के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2021 में जबरदस्‍त प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने 13 मैचों में एक शतक और सात अर्धशतक जमाए हैं।

द नेशनल से बातचीत में रिजवान ने समझाया कि विकेटकीपिंग उनके लिए इतनी महत्‍वपूर्ण क्‍यो हैं और किस तरह उन्‍होंने अपने आप को विकेटकीपिंग बल्‍लेबाज के रूप में ढाला।

रिजवान ने कहा, 'विकेटकीपिंग मेरा प्‍यार है। अगर मैं अभ्‍यास सत्र के दौरान अपने विकेटकीपिंग ग्‍लव्‍स के साथ समय ना बिताऊं तो मुझे संतुष्टि नहीं मिलती। मेरे ख्‍याल से विकेटकीपिंग ने मुझे निडर क्रिकेटर बनाया और इससे मुझे अपनी बल्‍लेबाजी में भी काफी मदद मिली। विकेटकीपिंग मेरी पहली जिम्‍मेदारी है और मैं खुद को विकेटकीपर बल्‍लेबाज मानता हूं।'

टी20 विश्‍व कप से पहले इंग्‍लैंड सीरीज बड़ा टेस्‍ट था: रिजवान

मोहम्‍मद रिजवान ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने तीन पारियों में 176 रन बनाए। हालांकि, पाकिस्‍तान को इस सीरीज में 1-2 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी, लेकिन रिजवान का मानना है कि टीम को इससे टी20 विश्‍व कप की तैयारी करने के लिए गजब की समझ मिली।

बता दें कि इस साल टी20 विश्‍व कप यूएई में होना है, जहां की पिच थोड़ी धीमी होती है। रिजवान इस बात से खुश हैं कि इंग्‍लैंड में उनकी टीम के स्पिनरों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया। रिजवान का मानना है कि स्पिनरों का बेहतर प्रदर्शन पाकिस्‍तान के लिए बड़ा सकारात्‍मक पहलु है।

रिजवान ने कहा, 'गल्‍फ में शुरू होने वाले वैश्विक इवेंट से पहले इंग्‍लैंड सीरीज बड़ा टेस्‍ट था। मगर मुझे लगता है कि हमारे लड़कों ने टी20 क्रिकेट की नंबर-1 टीम के खिलाफ अच्‍छा प्रदर्शन किया। हमने इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट खेला। निर्णायक मुकाबला आखिरी ओवर तक गया। हमारे स्पिनर्स ने अच्‍छा प्रदर्शन किया, जो कि टी20 विश्‍व कप से पहले अच्‍छे संकेत हैं। यूएई में स्पिनर्स महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment