T20 World Cup के लिए तैयार हो रहा है शानदार स्टेडियम, भारत-पाकिस्तान के बीच इसी मैदान पर होगी भिड़ंत

Neeraj
Picture Courtesy: ICC Instagram Snapshots
Picture Courtesy: ICC Instagram Snapshots

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को न्यूयोर्क में नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के कार्य प्रगति का एक टाइमलैप्स वीडियो साझा किया, जो जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के कुछ मैचों की मेजबानी करेगा। भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच होने वाले महामुकाबले की मेजबानी भी इसी मैदान को मिली है।

बता दें कि इस स्टेडियम के ईस्ट और वेस्ट स्टैंड्स का मॉड्यूलर ढांचा अपना अंतिम रूप लेने को पूरी से तैयार है। इन स्टैंड्स में कुल 24 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी। उत्तर और दक्षिण साइड में मेहमानों और मीडिया के लिए बनाये जा रहे स्पेशल पवेलियन के लिए भी सारी चीजें संचलित कर दी गई हैं। मैनहट्टन से 30 मील पूर्व में नासाउ काउंटी के आइजनहावर पार्क में मॉड्यूलर स्टेडियम के आउटफील्ड को स्थापित किया गया है।

आईसीसी ने इस स्टेडियम के टाइम लैप्स वीडियो को इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए कैप्शन में लिखा,

यह अच्छी तरह से आकार ले रहा है। नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयोर्क।

इस स्टेडियम में टूर्नामेंट के कुल 8 मैच खेले जाने हैं। जहाँ टीम इंडिया आयरलैंड और मेजबान यूएसए के खिलाफ भी मुकाबले खेलेगी। भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के अपने सभी मुकाबले यूएसए में खेलेगी। यह पहला मौका है जब यूएसए को क्रिकेट के प्रमुख टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी करने का मौका मिला है। आईसीसी ने अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया था।

यूएसए और वेस्टइंडीज के बीच टी20 वर्ल्ड कप के मैचों की मेजबानी बांटी गई है। यूएसए के तीन और वेस्टइंडीज के छह स्टेडियमों में टूर्नामेंट के बीच मुकाबले खेले जाने है। टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून को यूएसए और कैनेडा के बीच डलास में खेले जाने वाले मैच से होगी।

गौरतलब है कि टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी और सभी टीमों को चार ग्रुप्स में बांटा गया है। एक ग्रुप में पांच टीमों को शामिल किया है। ग्रुप स्टेज में कुल 40 मुकाबले खेले जाने है। इसके बाद सुपर 8 स्टेज में पहुंचने वाली टीमों के बीच 12 मैच होंगे। फिर सेमीफाइनल मुकाबले होंगे और 29 जून को टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Rahul