NZ vs SA : न्यूजीलैंड के युवा तेज गेंदबाज ने अपने डेब्यू मैच में रचा इतिहास, 10 साल पुराना रिकॉर्ड पीछे छोड़ा

New Zealand v South Africa - Men
विलियम ओ रूर्के ने गेंद से कमाल करते हुए झटके 9 विकेट

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका (New Zealand vs South Africa) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला हैमिल्टन में खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मैच काफी रोमांचक मोड़ पर आ गया है। तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी जहां 235 रनों पर सिमट गई तो न्यूजीलैंड को भी दूसरी पारी में पहला झटका लग चुका है। यह मुकाबला न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज विलियम ओ रूर्के (William O'Rourke) के लिए काफी खास रहा है। वह कीवी क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट डेब्यू पर सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

विलियम ओ रूर्के ने अपने डेब्यू टेस्ट पर ही न्यूजीलैंड के कई दिग्गज खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विलियम ने अपने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच की दोनों पारियों में 93 रन देकर 9 विकेट झटके। इस शानदार गेंदबाजी के साथ वह कीवी टीम की ओर से सबसे सफल डेब्यू करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे ज्यादा विकेट अपने डेब्यू टेस्ट में कोई भी कीवी गेंदबाज नहीं ले पाए थे। विलियम ओ रूर्के से पहले ये रिकॉर्ड एमडी क्रेग के नाम था। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में 188 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर कॉलिन डी ग्रांडहोम का नाम है। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में 64 रन देकर 7 बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई थी।

विलियम ओ रूर्के अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में शुरुआत से ही काफी घातक नजर आए। उनके सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी समस्या हो रही थी। 6.4 इंच के इस लंबे कद के तेज गेंदबाज को अपने लंबाई का बहुत फायदा मिला। अपनी लंबाई के सहारे उन्हें पिच से अधिक उछाल मिली। विलियम ने अफ्रीकी टीम की पहली पारी में 4 विकेट और दूसरी पारी में पंजा खोलते हुए 5 विकेट अपने नाम किए।

Quick Links

Edited by Rahul