Create
Notifications

आउट या नॉट आउट? ब्रेंडन टेलर के हिट विकेट होने पर अंपायर मुश्किल में

ब्रेंडन टेलर को 46 रनों पर हिट विकेट आउट दिया गया
ब्रेंडन टेलर को 46 रनों पर हिट विकेट आउट दिया गया
Rahul
SENIOR ANALYST

जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket Team) और बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के बीच आज वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। मेजबान जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। टीम के लिए सलामी बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर पाए लेकिन मध्यक्रम में दिग्गज बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर (Brendan Taylor) ने रेगिस चकाब्वा के साथ मिलकर पारी को संभाला। हालांकि 100 रनों से पहले रेगिस चकाब्वा 26 रन बनाकर शाकिब अल हसन का शिकार बनें। लेकिन ब्रेंडन टेलर ने एक छौर को संभाले रखा। अपने अर्धशतक से 4 रन दूर रहते हुए वह बेहद अजीबोगरीब तरीके से आउट हो गए। ब्रेंडन टेलर 46 रनों पर हिट-विकेट हुए।

यह भी पढ़ें - इंग्लैंड के लिए बड़ी खबर, PAK के खिलाफ दूसरे T20I में खेलेगा दिग्गज खिलाड़ी

जिम्बाब्वे का 25वें ओवर में स्कोर 111 रन था। ओवर की दूसरी गेंद शोरिफुल इस्लाम ने बाउंसर डाली, जिसे ब्रेंडन टेलर ने जाने दिया। लेकिन जैसे ही उन्होंने बाउंसर पर डक किया और अपना बल्ला पीछे की तरफ लाये तो उसी समय बल्ला विकेट से जा टकराया और बेल्स निचे गिर गई। ब्रेंडन टेलर को मालूम चला इतने में अंपायर ने भी देखते हुए उन्हें पवेलियन लौटने की राह दिखा दी। उन्हें आउट करार देने पर क्रिकेट जगत में काफी सवाल खड़े हो गए हैं।

आउट या नॉट आउट? क्या कहते हैं क्रिकेट के नियम

एमसीसी के नियम अनुसार ब्रेंडन टेलर को नहीं देना चाहिए था। क्योंकि टेलर ने गेंद को खेला और जाने दिया और उसके बाद एक रन का प्रयास भी नहीं किया, इसलिए उन्हें आउट घोषित करने का कोई आधार नहीं था। टेलर का बल्ला शॉट पूरा करने के बाद स्टंप्स पर अच्छी तरह से लगा और गेंद विकेटकीपर के दस्तानों में जाकर लग गई। इसके साथ ही वह गेंद वहीँ पूरी हुई। इसलिए आउट करार नहीं देना चाहिए था। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच हुए एक मुकाबले में ओशाने थॉमस भी इसी तरह के एक्शन में पायें गए थे। लेकिन अंपायर ने थर्ड अंपायर से बातचीत करके उन्हें नॉट आउट करार दिया था।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now