अमेरिका में होने वाली मेजर लीग क्रिकेट में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की भागीदारी को लेकर संशय, NOC पर बात फंसी

6 टीमें के बीच खेला जाएगा ये टूर्नामेंट
6 टीमें के बीच खेला जाएगा ये टूर्नामेंट

इस साल जुलाई में अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट (MLC) का पहला सीजन खेला जाना है। उससे पहले कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ी यह जानने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या उन्हें इस लीग में भाग लेने की अनुमति मिलेगी या नहीं। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के साथ कोई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं रखने वाले खिलाड़ी आजम खान और इमाद वसीम (गैर-अनुबंधित) जैसे खिलाड़ियों को पहले ही सैद्धांतिक रूप से जीएमआर समूह के सह-मालिकाना वाले सिएटल ओर्कास के रूप में दावेदार मिल चुके हैं, जिनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स (DC) में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है।

दो अन्य सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों के खेलने की चर्चा

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक दो अन्य सेंट्रली कॉन्ट्रैक्टेड खिलाड़ियों को भी एमएलसी फ्रेंचाइजी ने संपर्क किया है। पीसीबी वर्तमान में लीग का मूल्यांकन कर रहा है और NOC जारी करने पर विचार कर रहा है, जिसके लिए वह प्रति खिलाड़ी संभावित $25,000 चार्ज कर सकता है। MLC के आयोजकों ने पिछले कुछ हफ्तों से PCB के साथ इस मामले पर चर्चा की है। NOC जारी होने से पहले PCB नई दिशाओं का अन्वेषण कर रहा है, साथ ही NOC के संबंध में नियम और शर्तों की जांच कर रहा है। प्रतियोगिता के आयोजकों को पाकिस्तानी खिलाड़ियों के वीजा प्रमाणीकरण के मामले में भी चिंता है, लेकिन जब वे उस पर पहुँचेंगे तब ही वे इस मुद्दे पर विचार करेंगे।

आपको बता दें कि मेजर लीग क्रिकेट के नाम से खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इस टूर्नामेंट में 4 टीमें आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकाना हक वाली होंगी। इनमें मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और चेन्नई सुपर किंग्स शामिल हैं। न्यूयॉर्क की टीम को मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी ने खरीदा है। लीग की शुरुआत 13 जुलाई 2023 से होगी। पहले सीज़न में कुल 19 मैच खेले जाएंगे और मुकाबले टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now