श्रीलंकाई बल्लेबाज ने रचा इतिहास, सनथ जयसूर्या के 24 साल पुराने बड़े रिकॉर्ड को तोड़ जड़ा दोहरा शतक

Rahul
Photo Courtesy : AFP/Getty Images
Photo Courtesy : AFP/Getty Images

पालेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका और अफगानिस्तान (SL vs AFG) के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket Team) के कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जोकि पहली पारी के अंत के बाद गलत साबित रहा है। श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 381 रनों का बड़ा स्कोर बोर्ड पर लगा दिया है। श्रीलंका की तरफ से सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका (Pathum Nissanka) ने आज 210 रनों की रिकॉर्डतोड़ नाबाद पारी खेली।

पथुम निसंका पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज बने जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक जमाया है। उनसे पहले वनडे क्रिकेट में श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक स्कोर सनथ जयसूर्या के नाम था। जयसूर्या ने तक़रीबन 24 साल पहले भारत के खिलाफ 189 रनों की पारी शारजाह के मैदान पर खेली थी। निसंका की इस ऐतिहासिक पारी को देखने के लिए सनथ जयसूर्या मैदान पर ही मौजूद रहे और अपनी आँखों के सामने एक बड़ा इतिहास रचते हुए देखा।

पथुम निसंका दुनिया के 10वें ऐसे बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक जमाया है। उनसे पहले यह कारनामा भारत के लिए रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, इशान किशन और शुभमन गिल कर चुके हैं, जबकि न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, पाकिस्तान के फखर जमान और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने भी वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक जमाये हैं। आपको बता दें कि यह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 12वां दोहरा शतक था क्योंकि रोहित शर्मा के नाम इस फॉर्मेट में 3 दोहरे शतक हैं।

पथुम निशंका ने 136 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया और उन्होंने 139 गेंदों पर 210 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 20 चौके और 8 गगनचुम्बी छक्के शामिल रहे। पथुम निसंका की जबरदस्त पारी के चलते श्रीलंकाई टीम ने 382 रनों का बड़ा लक्ष्य अफगानिस्तान टीम के सामने रखा है।

Quick Links

Edited by Rahul