प्रीति जिंटा के साथ पुराने विवाद के बावजूद संजय बांगर की पंजाब किंग्‍स में क्‍यों हुई नियुक्ति? बड़ा राज खुला

संजय बांगड़ और प्रीति जिंटा के बीच विवाद की खबरें काफी फैली थीं
संजय बांगर और प्रीति जिंटा के बीच विवाद की खबरें काफी फैली थीं

पंजाब किंग्‍स (Punjab Kings) के सह-मालिक नेस वाडिया (Ness Wadia) ने बताया कि सभी प्रमोटर्स ने सर्वसम्‍मति से संजय बांगर (Sanjay Bangar) को फ्रेंचाइजी के क्रिकेट विकास अध्‍यक्ष के रूप में नियुक्‍त किया।

बांगड़ ने 2014 और 2016 में पंजाब किंग्‍स के प्रमुख कोच की भूमिका निभाई। मगर 2016 में जब पंजाब किंग्‍स प्‍वाइंट्स टेबल में आखिरी स्‍थान पर रही तो बांगर को बर्खास्‍त कर दिया गया था।

तब ऐसी खबरें आईं थीं कि पंजाब किंग्‍स की सह-मालकिन प्रीति जिंटा का बांगर के साथ विवाद हुआ था। पंजाब किंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मोहाली में मैच के बाद जिंटा ने कथित रूप से ड्रेसिंग रूम में जाकर बांगर को अपशब्‍द कहे और उन्‍हें बर्खास्‍त करने की धमकी दी थी। टीम की एक विकेट की हार के लिए जिंटा ने बांगर को दोषी ठहराया था।

वाडिया ने क्रिकबज से बातचीत में कहा, 'हमें बांगर को दोबारा नियुक्‍त करने का मौका मिला। यह फैसला सभी प्रमोटर्स ने सर्वसम्‍मति से लिया। हम सभी चाहते थे कि संजय लौटे क्‍योंकि वो हमारे साथ पहले रह चुके हैं। जब उन्‍होंने अपना करियर शुरू किया था और अब वो भारत को कोचिंग दे चुके हैं। वो आरसीबी के साथ भी रह चुके हैं।'

बांगर के मार्गदर्शन में पंजाब किंग्‍स पहले सीजन में रनर्स-अप रहा था। मगर इसके बाद उसका प्रदर्शन बेहद लचर रहा और लगातार दो सीजन में फ्रेंचाइजी का प्रदर्शन लचर रहा। संजय बांगर भारतीय टीम के पूर्व बल्‍लेबाजी कोच रहे। उन्‍होंने आरसीबी के साथ बल्‍लेबाजी कोच के रूप में काम किया और 2021 व 2022-23 में हेड कोच की भूमिका निभाई। फिर उन्‍हें बाहर कर दिया गया।

नेस वाडिया ने संजय बांगर की नियुक्ति को घर वापसी करार दिया और कहा कि वो व फ्रेंचाइजी प्रबंधन बहुत खुश था जब आरसीबी ने पूर्व भारतीय ऑलराउंडर को रिलीज किया।

वाडिया ने कहा, 'पहले कार्यकाल में अलग होने पर कोई अनौपचारिक विादाई नहीं हुई। मेरे ख्‍याल से यह सही नहीं है। और उम्‍मीद है कि संजय हमारे साथ कुछ समय के लिए रहेंगे। मैं बहुत खुश हूं कि वो अपना अनुभव लेकर आएंगे। मेरे ख्‍याल से आपको काफी अच्‍छा ढांचा बनते हुए नजर आएगा और पंजाब किंग्‍स की टीम आने वाले सालों में सबसे मजबूत टीमों में से एक बनेगी।'

याद दिला दें कि आईपीएल 2024 नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी। पंजाब किंग्‍स के पास 29.1 करोड़ रुपये का पर्स बचा है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment