Create
Notifications

पाकिस्तान ने किया सफ़ेद और लाल गेंद के कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान, हसन अली को हुआ खराब प्रदर्शन का नुकसान 

हसन अली को कॉन्ट्रैक्ट में डिमोट किया गया है
हसन अली को कॉन्ट्रैक्ट में डिमोट किया गया है
reaction-emoji
Prashant Kumar

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने 2022/23 सीजन के लिए पहली बार सफ़ेद गेंद और लाल गेंद के कॉन्ट्रैक्ट की अलग-अलग घोषणा की। इस साल के कॉन्ट्रैक्ट में केवल कुछ ही खिलाड़ियों को दोनों कॉन्ट्रैक्ट मिले हैं। दोनों कॉन्ट्रैक्ट में केवल बाबर आजम, मोहम्मद रिज़वान और शाहीन अफरीदी को ही कैटेगरी A में रखा गया है। इसके अलावा इमाम उल हक़ और हसन अली को भी दोनों कॉन्ट्रैक्ट मिले हैं। हसन अली को पिछले साल के खराब प्रदर्शन के कारण डिमोट किया गया है। अली को टेस्ट में कैटेगरी B और सफ़ेद गेंद में कैटेगरी C में रखा गया है।

इमाम-उल-हक के पास पिछले साल कैटेगरी C में थे, लेकिन इस बार उन्हें सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में कैटेगरी B में प्रमोट किया गया है, जबकि टेस्ट में उन्हें कैटेगरी C में ही रखा गया है।

इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन और ऑलराउंडर फहीम अशरफ को कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया गया है। वहीँ पिछले साल कॉन्ट्रैक्ट से चूकने वाले शान मसूद, नसीम शाह और हैदर अली को इस बार शामिल किया गया है।

पिछले साल कैटेगरी B में रहने वाले अजहर को केवल टेस्ट कॉन्ट्रैक्ट मिला है और उन्हें कैटेगरी A में रखा गया है। शादाब खान और फखर जमान को बह सफेद गेंद वाले क्रिकेट के लिए कैटेगरी A में रखा गया है।

इस साल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने लाल और सफ़ेद गेंद के लिए पहली बार अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम लागू किया है। वहीं कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किये जाने वाले खिलाड़ियों की भी संख्या 20 से 33 कर दी गई है।

इसके अलावा पीसीबी ने सभी प्रारूपों में खेलने वाले सदस्यों के लिए मैच शुल्क में 10% की वृद्धि की है। नॉन-प्लेइंग सदस्यों की फीस भी बढ़ा दी गई है; पहले उन्हें मैच फीस के रूप में खेलने वाले सदस्यों की कमाई का 50% मिलता था, लेकिन अब 70% मिलेगा। टीम के कप्तान को उस भूमिका के साथ आने वाली अतिरिक्त जिम्मेदारियों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक कप्तानी भत्ता पेश किया गया है।

आइये नजर डालते हैं पाकिस्तानी खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों पर

लाल और सफेद गेंद का कॉन्ट्रैक्ट : बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी (कैटेगरी A), हसन अली (लाल गेंद कैटेगरी B, सफेद गेंद कैटेगरी C ) और इमाम-उल-हक (लाल गेंद कैटेगरी C, सफेद गेंद कैटेगरी B)

टेस्ट कॉन्ट्रैक्ट

कैटेगरी A - अजहर अली, बाबर आजम, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद रिजवान

कैटेगरी B - फवाद आलम

कैटेगरी C - अब्दुल्ला शफीक, नसीम शाह और नौमान अली

कैटेगरी D - आबिद अली, सरफराज अहमद, सऊद शकील, शान मसूद और यासिर शाह।

सफ़ेद गेंद कॉन्ट्रैक्ट

कैटेगरी A - फखर जमान और शादाब खान

कैटेगरी B - हारिस रउफ़

कैटेगरी C - मोहम्मद नवाज़

कैटेगरी D - आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर और जाहिद महमूद।

इमर्जिंग कॉन्ट्रैक्ट - अली उस्मान, हसीबुल्लाह, कामरान गुलाम, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद हुरैरा, कासिम अकरम और सलमान अली आगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...