Create

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया में हो सकती है एक सरप्राइज एंट्री

भारतीय टेस्‍ट टीम
भारतीय टेस्‍ट टीम

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 अनिश्चिकालीन समय के लिए स्‍थगित हो गया। अब सभी की निगाहें भारतीय टीम के अगले मिशन पर लगी है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया अब 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलेगी।

यह जानकारी मिली है कि भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए जंबो स्‍क्‍वाड चुनेगी, जिसमें कम से कम चार ओपनर्स, मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज, दो या तीन विकेटकीपर, आठ से नौ तेज गेंदबाज और करीब पांच स्पिनर्स को चुना जा सकता है। सभी स्‍क्‍वाड सदस्‍य जल्‍दी इंग्‍लैंड के लिए रवाना होंगे ताकि इंग्लिश परिस्थितियों में खुद को ढाल सकें।

बीसीसीआई के जंबो स्‍क्‍वाड चुनने का एक कारण यह भी है टीम इंडिया आपस में टीम बनाकर अभ्‍यास मैच खेल सकती है क्‍योंकि इंग्‍लैंड में उसे अभ्‍यास मैच खेलने नहीं दिया जाएगा। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए अगले दो दिनों में टीम की घोषणा हो सकती है। चेतन शर्मा की अध्‍यक्षता वाली समिति उन सभी खिलाड़‍ियों को चुन सकती है, जिसने हाल ही में इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली थी। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि चयनकर्ताओं या प्रबंधन को खिलाड़‍ियों का चयन करते समय परेशानी का सामना नहीं करना पउ़ेगा।

चयनकर्ताकों के सामने अब भी यह सवाल हैं कि हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर की भूमिका अदा कर पाएंगे। पृथ्‍वी शॉ ने घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन किया तो उन्‍हें मौका दिया जाना चाहिए या नहीं क्‍योंकि ओपनर्स के रूप में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल और रोहित शर्मा चुने जाने के पहले से मजबूत दावेदार हैं। टीम में एकमात्र सरप्राइज एंट्री तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्‍णा की मानी जा रही है, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज खेली थी। भारत के पास पहले से जसप्रीत बुमरा, ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव के विकल्‍प मौजूद हैं। इसके अलावा मोहम्‍मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को जगह मिलना लगभग तय है।

कौन करेगा वापसी?

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चोटिल होने के कारण मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर रहे थे। दोनों अब अपनी फिटनेस हासिल कर चुके हैं तो इन्‍हें मौका मिलना तय है। भारत में रविंद्र जडेजा की वापसी भी तय है। हनुमा विहारी ने भी अपनी दावेदारी पेश की है, जो इस समय काउंटी चैंपियनशिप में वारविकशायर का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं।

रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल बतौर स्पिनर अपनी जगह पक्‍की कर सकते हैं। मिडिल ऑर्डर तो टीम इंडिया का तय माना जा रहा है। कप्‍तान विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे और ऋषभ पंत हैं हीं। ऋद्धिमान साहा और केएस भरत को बैकअप विकेटकीपर के रूप में चुना जा सकता है।

इस बीच न्‍यूजीलैंड ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए अपने स्‍क्‍वाड की घोषणा पहले ही कर दी है।

न्‍यूजीलैंड स्‍क्‍वाड- केन विलियमसन (कप्‍तान), रचि रविंद्र, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, टॉम ब्‍लंडेल, रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), टॉम लैथम, डैरिल मिचेल, हेनरी निकोल्‍स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, नील वेगनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्‍ट, मिचेल सैंटनर, ऐजाज पटेल, डग ब्रेसवेल, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, विल यंग।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment