Create

पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर ने कहा- इंग्लैंड के खिलाड़ियों को होंगी स्पिन से मुश्किलें 

रोहित शर्मा (बाएं), रविचंद्रन अश्विन (बीच में) और उमेश यादव (दाएं)
रोहित शर्मा (बाएं), रविचंद्रन अश्विन (बीच में) और उमेश यादव (दाएं)
Vivek Goel

डेल स्‍टेन का मानना है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए सबसे प्रमुख खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन साबित हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के दिग्‍गज तेज गेंदबाज चाहते हैं कि दोनों टीमें कुछ अनोखा सोचे और सिर्फ तेज गेंदबाजों पर निर्भर नहीं रहे।

ईएसपीएनक्रिकइंफो में लिखे अपने कॉलम में डेल स्‍टेन ने इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ संघर्ष की अहमियत पर प्रकाश डाला। स्‍टेन का मानना है कि ये टीमें गुणी स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष करती हुई नजर आती हैं।

डेल स्‍टेन ने लिखा, 'मेरे द्वारा शायद यह आउट ऑफ बॉक्‍स सोच हो सकती है, लेकिन मुझे लगता है कि हम काफी तेज गेंदबाजों पर ध्‍यान दे रहे हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए सबसे प्रमुख खिलाड़ी बन सकते हैं। जैसे-जैसे ये पांच टेस्‍ट होते जाएंगे, मेरे ख्‍याल से स्पिन सबसे बड़ा फर्क बनेगा।'

उन्‍होंने आगे लिखा, 'अश्विन ऐसे गेंदबाज हैं जो बहुत ओवर कर सकते हैं। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया जैसी टीमें, तेज गेंदबाजों या उछालभरी पिचों पर बहुत अच्‍छा खेलती हैं, वो स्पिन के खिलाफ उतना बेहतर नहीं है। तो भारत के लिए अश्विन सबसे बड़ा ट्रंप कार्ड हो सकते हैं।'

अपने खाते में 413 टेस्‍ट विकेट के साथ रविचंद्रन अश्विन आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर हैं। उन्‍होंने इंग्‍लैंड में सात टेस्‍ट में 28.11 की औसत से 18 विकेट लिए हैं। काउंटी चैंपियनशिप में ड्यूक गेंदों के साथ अश्विन ने अच्‍छी गेंदबाजी की। इस महीने की शुरूआत में अश्विन ने सरे के लिए समरसेट के खिलाफ एक पारी में छह विकेट लिए थे।

भारत-इंग्‍लैंड सीरीज में स्पिनर्स की हो सकती है कड़ी टक्‍कर: डेल स्‍टेन

डेल स्‍टेन ने उम्‍मीद जताई कि मेहमान टीम जैसे इंग्‍लैंड भी स्पिन को लेकर रणनीति बना सकता है। उनका मानना है कि स्पिनर्स की लड़ाई दोनों टीमों के लिए सीरीज निर्धारित कर सकती है। भले ही इंग्‍लैंड की परिस्थितियां स्पिनर्स के लिए मददगार नहीं होती, लेकिन महान स्पिनरों ने यहां काफी सफलता हासिल की है।

डेरेक अंडरवुड, जिम लेकर, टॉनी लॉक और शेन वॉर्न ने इंग्‍लैंड में काफी सफलता हासिल की। हाल ही में ग्रीम स्‍वान, मोंटी पनेसर, नाथन लायन और मोईन अली ने इंग्‍लैंड में सफलता हासिल की।

डेल स्‍टेन ने लिखा, 'क्‍या इंग्‍लैंड ऐसा स्पिनर खोज पाएगी, जो ऋषभ पंत को आउट कर सके? तो हो सकता है कि सीरीज में स्पिनर्स की लड़ाई हो कि कौन बेहतर है।' 2018 में भारत के इंग्‍लैंड दौरे पर मोइन अली ने साउथैम्‍प्‍टन में मेहमान टीम को खूब परेशान किया था।

ऑलराउंडर ने चौथे टेस्‍ट में 9 विकेट लेकर इंग्‍लैंड को सीरीज जीतने में मदद की थी। 2014 में मोइन अली ने इसी स्‍थान पर भारत के खिलाफ मैच की चौथी पारी में 6 विकेट लिए थे।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...