अफगानी विकेटकीपर ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का 18 साल पुराना रिकॉर्ड, शतक लगाकर रचा कीर्तिमान

Rahmanullah Gurbaz and MS Dhoni
रहमानुल्लाह गुरबाज ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड

अफगानिस्तान (AFG vs PAK) के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे वनडे मैच में एक शानदार शतकीय पारी खेली है। इस पारी के जरिए अब गुरबाज के नाम पर कई नए रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं। रहमानुल्लाह गुरबाज ऐसे पहले विकेटकीपर बन गए हैं, जिन्होंने पुरुष वनडे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 150 रनों की शतकीय पारी खेली है।

रहमानुल्लाह गुरबाज ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड

दरअसल, इस वक्त श्रीलंका में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार, 24 अगस्त को खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर पूरे 300 रन बनाए। इस पारी की खासियत ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम ज़ादरान के बीच हुई 227 रनों की ओपनिंग साझेदारी थी।

रहमानुल्लाह गुरबाज शुरू से पाकिस्तानी गेंदबाजों पर हावी रहे और 151 गेंदों में पूरे 100 की स्ट्राइक रेट से 151 रनों की पारी खेल दी। इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 3 छक्के भी लगाए। गुरबाज अपनी इस पारी के साथ पाकिस्तान के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में 150 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले पुरुष विकेटकीपर बन गए हैं। आपको बता दें कि गुरबाज से पहले पाकिस्तान के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी थे।

धोनी ने अपने करियर की शुरुआत यानी 2005 में ही पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक वनडे मैच में महज 123 गेंदों में 148 रनों की पारी खेली थी। वह मैच विशाखापट्टनम में खेला गया था। धोनी की उस पारी के बाद दुनिया के किसी भी विकेटकीपर ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में इतनी बड़ी पारी नहीं खेली थी, लेकिन अब अफगानिस्तान के विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज ने धोनी के उस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

हालांकि, गुरबाज़ की यह बेहतरीन पारी उनकी टीम को जीत नही दिला पाई। इस बेहद रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को सिर्फ 1 गेंद शेष रहते मात्र 1 विकेट से हरा दिया।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now