Create

राशिद खान के जवाब ने भारतीय फैंस को खुश कर दिया, यह था सवाल

राशिद खान
राशिद खान

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए राशिद खान बहुत जल्‍द युवा से बेहतरीन लेग स्पिनर बने। 22 साल के राशिद खान अपने छोटे कद और तेज एक्‍शन के कारण इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर्स में से एक हैं। विभिन्‍न देशों के बल्‍लेबाजों को राशिद खान की गेंद समझने में काफी तकलीफ होती है।

न सिर्फ अफगानिस्‍तान, लेकिन राशिद खान ने अपनी शानदार और किफायती गेंदबाजी के दम पर विभिन्‍न फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग में हिस्‍सा लेकर काफी नाम कमाया है। वह अब तक आईपीएल, पीएसएल, बीबीएल और सीपीएल में हिस्‍सा ले चुके हैं।

राशिद खान ने आखिरी बार आईपीएल-14 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्‍व किया था। टूर्नामेंट निलंबित होने के बाद राशिद ने अपने परिवार और फैंस के साथ समय बिताया। सोशल मीडिया के जरिये राशिद खान अपने फैंस से जुड़े रहे।

राशिद खान ने फैंस के साथ सवाल-जवाब सत्र आयोजित किया, जिसमें उनसे कई प्रकार के सवाल किए गए। एक फैन ने पूछा कि पिछले युग के एक बल्‍लेबाज, जिसे वह गेंदबाजी करना चाहते हो। इस पर राशिद खान ने जवाब दिया, 'सचिन सर।' सचिन तेंदुलकर का नाम जानते ही भारतीय फैंस अफगानी लेग स्पिनर से काफी खुश हुए। महान सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में बल्‍लेबाजी के कई कीर्तिमान स्‍थापित किए। वह दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 100 शतक जमाए हैं।

राशिद खान ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट में मचाया धमाल

राशिद खान ने अपने छोटे करियर में विभिन्‍न प्रारूपों में 269 विकेट लिए। उन्‍होंने अपने दम पर राष्‍ट्रीय टीम को कई मैच जिताए। देश के लिए गेंद से शानदार प्रदर्शन करने के कारण राशिद खान कई टी20 लीग की हॉट प्रॉपर्टी बन गए और वह सनराइजर्स हैदराबाद व एडिलेड स्‍ट्राइकर्स के सबसे महत्‍वपूर्ण खिलाड़‍ियों में से एक बने।

राशिद खान का जलवा सिर्फ सफेद गेंद क्रिकेट तक ही सीमित नहीं रहा। उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 5 मैच खेले और 34 विकेट लिए हैं। जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पिछले टेस्‍ट में अबुधाबी की चिलचिलाती धूप के बीच 99.2 ओवर गेंदबाजी की और 11 विकेट लिए थे। राशिद खान 21वीं शताब्‍दी में सबसे ज्‍यादा ओवर करने वाले गेंदबाज बने। उन्‍होंने शेन वॉर्न के 98 ओवर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

राशिद खान अब पीएसएल में खेलते हुए नजर आएंगे। इसके अलावा वो इंग्‍लैंड के द हंर्ड्रेड और वेस्‍टइंडीज की सीपीएल में हिस्‍सा लेंगे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment