रविन्द्र जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 रन और 500 विकेट पूरे किये, बने दूसरे भारतीय

Rahul
कपिल देव ने यह बड़ा कारनामा भारत के लिए सबसे पहले अपने नाम दर्ज किया था
कपिल देव ने यह बड़ा कारनामा भारत के लिए सबसे पहले अपने नाम दर्ज किया था

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने आज इंदौर टेस्ट मैच में एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड का विकेट लेते हुए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लिए है। इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 से ज्यादा रन और 500 विकेट लेने वाले वह भारत के दूसरे और दुनिया के नौवें खिलाड़ी बन गए हैं। भारत की तरफ से पूर्व दिग्गज कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने यह बड़ा कारनामा अपने नाम दर्ज किया हुआ था।

रविन्द्र जडेजा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अभी तक 297 मुकाबले खेले है। इस दौरान उन्होंने 62 टेस्ट मैच, 171 एकदिवसीय और 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले है, जिसमें उन्होंने 260 टेस्ट विकेट, 189 एकदिवसीय और 51 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किये हैं। बात अगर रनों की करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2619 रन, वनडे फॉर्मेट में 2447 रन और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 457 रन बनाये हैं। रविन्द्र जडेजा के अलावा कपिल देव ने केवल यह बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया हुआ है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 687 विकेट और 9031 रन बनाये हैं।

टीम इंडिया के लिए रविन्द्र जडेजा और कपिल देव इस एलिट लिस्ट में शामिल है, तो विश्व क्रिकेट में 7 खिलाड़ी इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुके है, जिसमें पाकिस्तान के वसीम अकरम व शाहिद अफरीदी, दक्षिण अफ्रीका जैक्स कैलिस व शॉन पॉलक, न्यूज़ीलैंड के चमिंडा वास, न्यूज़ीलैंड के डेनियल विटोरी और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन का नाम शामिल है।

आपको बता दें कि रविन्द्र जडेजा ने मौजूदा सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किये हुए है। भारतीय टीम ने पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया को मात दी, जिसमें जडेजा का योगदान काफी अहम रहा है। इंदौर टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम केवल 109 रनों पर ढेर हो गई और जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूत शुरुआत मिली है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment