SA vs AUS : प्लेइंग XI में ना होने के बावजूद भी मार्नस लैबुशेन ने की बल्लेबाजी, खेली जबरदस्त पारी

Photo Courtesy : AFP/Getty Images
Photo Courtesy : AFP/Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) इस वक्त दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के दौरे पर गई हुई है। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज में मेज़बान टीम को 3-0 से मात दे दी, और अब वनडे सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैमरन ग्रीन (Cameron Green) के सर पर कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की एक तीखी बाउंसर जाकर लग गई। इस कारण उन्हें रिटायर हर्ट होकर मैदान से बाहर जाना पड़ा, और उनकी जगह कनक्शन नियम के तहत मार्नस लैबुशेन (Marnus Labuschagne) को बल्लेबाजी करने का मौका मिल गया।

कैमरून की जगह मार्नस ने आकर बदला मैच

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका की टीम को महज 222 रन पर ऑल-आउट कर दिया। इस स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने खूब परेशान किया। इस बीच नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को दूसरी ही गेंद पर कगिसो रबाडा की एक भयंकर बाउंसर का सामना करना पड़ा, जो सीधा उनके सर पर जाकर लगी।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के फिज़ियो मैदान पर आए, और उन्होंने आईसीसी के जरूरी नियमों के अनुसार कैमरन ग्रीन की जांज की, जिसके बाद यह तय किया गया कि वह मैदान पर रहकर खेल नहीं पाएंगे और इसलिए कनक्शन सब्स्टीट्यूट के तौर पर कैमरन ग्रीन की जगह मार्नस लैबुशेन को बल्लेबाजी करने का मौका मिला, जो कि इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने अपनी टीम के लिए जबरदस्त अर्धशतक जमाया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए भी एक पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी है। आईसीसी नियम के मुताबिक अगर मैच के दौरान किसी खिलाड़ी के सिर या गर्दन पर गेंद लगती है, और उसकी वजह से अगर उन्हें गंभीर चोट लगती है तो मेडिकल टीम की जांच के बाद उस खिलाड़ी की जगह कनक्शन सब्स्टीट्यूट के तौर पर उन्हीं के जैसा किसी दूसरे खिलाड़ी का उपयोग किया जा सकता है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now