Create

दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज का बड़ा कारनामा, विशेष लिस्ट में नाम हुआ शामिल

Rahul
South Africa v India - First Test
South Africa v India - First Test

सेंचुरियन में खेले जा रहे दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 5 विकेट लेकर मार्को जानसेन (Marco Jansen) ने अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के गेंदबाज ने पहली पारी में एक और दूसरी पारी में चार विकेट लिए और भारत को दूसरी पारी में 174 रन पर ऑल आउट करने में अपना अहम योगदान दिया। इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के रूप में बड़ा विकेट भी हासिल किया। जैसे ही जानसेन ने मैच में पांच विकेट लिए, वह दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने अपने पहले टेस्ट में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हो।

21 वर्षीय मार्को जानसेन ने सेंचूरियन में भारत के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबला खेला और उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 बड़े विकेट हासिल किये। उन्होंने पहली पारी में जसप्रीत बुमराह के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया। मार्को जानसेन से पहले अपने डेब्यू मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने की सूची में कई दिग्गज गेंदबाज मौजूद हैं, जिनमें एलन डोनाल्ड, लांस क्लूजनर और वर्नन फिलेंडर शामिल हैं। इस लिस्ट में पहला नाम अल्फ हॉल का था जिन्होंने सन् 1927 में अपने पहले ही मुकाबले में 11 विकेट हासिल किये थे और हाल ही में लुथो सिपमला ने श्रीलंका के खिलाफ यह उपलब्धि पिछले वर्ष हासिल की थी।

मार्को जानसेन की सराहना करते हुए शॉन पोलॉक ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

शॉन पोलॉक ने क्रिकबज से बात करते हुए बताया कि जिस आउट-स्विंगर के साथ जानसेन ने कोहली को आउट किया, वह उनका नेचुरल वैरिएशन था, वह गेंद को इन स्विंग भी करा सकते है। प्रोटियाज लीजेंड ने कहा कि हालांकि 21 वर्षीय को दूसरे टेस्ट में अधिक अनुभवी डुएन ओलिवियर के लिए जगह खाली करनी पड़ सकती है। वह भविष्य के लिए अच्छे विकल्प में हो सकते हैं साथ ही वह दक्षिण अफ्रीका के लिए एक अच्छी खोज भी हैं।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment