SA दौरे के लिए टी20 टीम में नहीं लौटे रोहित-विराट, 4 दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी

Rahul
India Australia Cricket
रविन्द्र जडेजा बने टी20 टीम के उपकप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) 10 दिसंबर से अपने दक्षिण अफ्रीका दौरे (SA vs IND 2023) की शुरुआत टी20 सीरीज से करेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी20, 3 एकदिवसीय और 2 टेस्ट मुकाबले आयोजित होंगे लेकिन सबसे पहले टी20 मैचों की शुरुआत होनी है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने आज दिल्ली में चली लम्बी बैठक में तीनों फॉर्मेट के लिए टीमों का ऐलान कर दिया है। बात अगर टी20 टीम की करें तो सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) टीम के कप्तान बने रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टी20 सीरीज में कमान उन्होंने ही संभाली हुई है जबकि 4 दिग्गज खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है जिसमे शुभमन गिल, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज का नाम शामिल है।

कयास लगाए जा रहे थे कि रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मद्देनजर इस दौरे के लिए टी20 टीम में शामिल किया जा सकता है लेकिन बोर्ड ने युवा खिलाड़ियों पर ही भरोसा कायम रखा। बीसीसीआई ने विराट कोहली और रोहित शर्मा को टी20 और वनडे में आराम देने का निर्णय लिया है। सूर्यकुमार यादव का साथ उपकप्तानी में रविन्द्र जडेजा देंगे। इस दौरे के लिए प्रसिद्ध कृष्णा को ड्राप कर दिया गया है।

पिछले एक साल से हार्दिक पांड्या टी20 टीम की कप्तानी करते नजर आ रहे थे लेकिन उनके चोटिल होने के बाद सूर्यकुमार यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह जिम्मेदारी दी गई। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच 10 दिसंबर को खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 12 व अंतिम मैच 14 दिसंबर को आयोजित होगा।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम

यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव , अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

Quick Links

Edited by Rahul