Create

जसप्रीत बुमराह एक साल में टूट जाएंगे, शोएब अख्तर ने दी प्रतिक्रिया

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह
reaction-emoji
Vivek Goel

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर का मानना है कि अगर जसप्रीत बुमराह हर मैच में खेलेंगे तो ऐसा मौका है कि वह एक साल में टूट जाएंगे। बुमराह का गेंदबाजी चोटिल होने वाला है क्‍योंकि वो अपने रन-अप में कम ही लय हासिल करते हैं और पूरी शरीर का भार उनके गेंदबाजी में आगे रहने वाले पैर पर पड़ता है।

बुमराह के पास फ्रंट-ऑन एक्शन है और टीम इंडिया के लिए अपने कार्यभार को छल के साथ प्रबंधित करना महत्वपूर्ण होगा। बुमराह पीठ में चोट के बाद अपने सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में भी नहीं है।

चोट से पहले बुमराह ने 12 टेस्‍ट खेले, जिसमें 19.24 की औसत से 62 विकेट लिए। वहीं चोट के बाद उन्‍होंने आठ टेस्‍ट में 34.95 की औसत से 21 विकेट लिए।

शोएब अख्‍तर ने स्‍पोर्ट्स तक से बातचीत में कहा, 'बुमराह की गेंदबाज फ्रंट एक्‍शन पर निर्भर है। इस तरह के एक्‍शन वाले खिलाड़ी अपनी पीठ और कंधे के दम पर गति निकालते हैं। हमारा एक्‍शन साइड-ऑन वाला होता था और वो मुआवजा था। फ्रंट एक्‍शन में मुआवजा नहीं होता और उस एक्‍शन के साथ जब पीठ को झटका लगता है तो आप कितनी भी कोशिश कर लें इससे भाग नहीं सकते।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मैंने बिशप की पीठ फटते देखी है। शेन बांड की पीठ टूटी थी। इन दोनों का फ्रंट-ऑन एक्‍शन था। बुमराह को अब इस तरह सोचने की जरूरत है- मैं एक मैच खेलूंगा, छट्टी लूंगा और रिहैब के लिए जाउंगा। उन्‍हें प्रबंधन की जरूरत है। अगर आप उसे हर मैच में खिलाएंगे तो एक साल में वो पूरी तरह टूट जाएगा। उसे पांच में से तीन मैच खिलाएं और फिर बाहर कर लें। बुमराह को अगर करियर लंबा करना है तो इस एक चीज का प्रबंध करना होगा।'

शोएब अख्‍तर ने सुनाया अपना किस्‍सा

शोएब अख्‍तर ने याद किया कि उन्‍होंने पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड से कहा था कि वनडे सीरीज के सभी पांच मैच में उन्‍हें न खिलाएं क्‍योंकि इससे उनके घुटने पर प्रभाव पड़ता था।

अख्‍तर ने कहा, 'मैं पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड से कहता था मुझे पांचों मैच में खिलाएं। मैं तीन वनडे वाला तेज गेंदबाज हूं और घुटने इसकी इजाजत नहीं देते। जब मैंने 1997 में खेलना शुरू किया तब घुटने दबाव नहीं लेते थे। जब मैं पांच मैच खेल लूं तो मेरे घुटने में पानी भर जाता था और चलने में परेशानी होती थी। मैं उन्‍हें कह-कहकर थक गया कि पांच में से मुझे तीन मैचों में इस्‍तेमाल करें, लेकिन दुर्भाग्‍यवश मुझे अपने आप ही इसका प्रबंध करना पड़ा।'

जसप्रीत बुमराह को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में विकेट नहीं मिला था। बुमराह अब इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...