IND vs AUS : शुभमन गिल ने इंदौर में मचाया धमाल, शतक जड़कर अपने नाम किया चौंकाने वाला रिकॉर्ड

India Australia Cricket
शुभमन गिल ने छठा वनडे शतक जमाकर इतिहास रच दिया

भारतीय टीम (India Cricket Team) के उभरते हुए स्‍टार बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ दूसरे वनडे में धमाकेदार शतक जमाया। 'प्रिंस' के नाम से मशहूर हुए शुभमन गिल ने इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में चौके-छक्‍की की बरसात करते हुए अपने वनडे करियर का छठा शतक जड़ा।

गिल ने 97 गेंदों पर छह चौके और चार छक्‍के की मदद से 104 रन बनाए और एक चौंकाने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया। शुभमन गिल सबसे कम पारियों में छह वनडे शतक ठोकने वाले शीर्ष भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। गिल ने अपने करियर की 35वीं पारी पर छठा सैकड़ा पूरा किया।

शुभमन गिल से पहले भारत की तरफ से सबसे कम पारियों में छह वनडे शतक जड़ने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम दर्ज था। 'गब्‍बर' के नाम से मशहूर शिखर धवन ने 46 पारियों में छह शतक पूरे किए थे। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर केएल राहुल काबिज हैं, जो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे में भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं। केएल राहुल ने 53 पारियों में छह वनडे शतक पूरे किए थे।

भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। कोहली ने 61 पारियों में छठा वनडे शतक पूरा किया था। भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं। गंभीर ने 68 पारियों में छह वनडे शतक पूरे किए थे।

भारत की तरफ से सबसे तेज 6 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

  • 35 - शुभमन गिल
  • 46 - शिखर धवन
  • 53 - केएल राहुल
  • 61 - विराट कोहली
  • 68 - गौतम गंभीर

बता दें कि शुभमन गिल के अलावा अन्‍य भारतीय बल्‍लेबाजों ने भी इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर बल्‍ले से हल्‍ला बोला। श्रेयस अय्यर (105) ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक जमाया। भारत के कार्यवाहक कप्‍तान केएल राहुल (52) ने अर्धशतक जमाया। वहीं सूर्यकुमार यादव ने केवल 37 गेंदों में छह चौके और छह छक्‍के की मदद से नाबाद 72 रन बनाए। इन बल्‍लेबाजों की बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 399 रन बनाए।

Quick Links

Edited by Rahul