स्मृति मंधाना ने ऐतिहासिक ‘डबल’ शतक के बाद गेंदबाजी में किया कमाल, दूसरी ही गेंद पर झटका विकेट

Photo Courtesy : BCCI
Photo Courtesy : BCCI

Smriti Mandhana First International Wicket vs South Africa: बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के शानदार शतकों की मदद से 325/3 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। विशाल लक्ष्य के जवाब में मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले 3 विकेट 67 रन पर गंवा दिए। इन 3 विकेट में 1 विकेट भारतीय टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने भी झटका।

स्मृति मंधाना ने झटका अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट

पहली पारी में शानदार शतक लगाने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी दिग्गज खिलाड़ी से गेंदबाजी करवाने का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित रहा। मंधाना ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर सुने लूस के रूप में बड़ा विकेट टीम इंडिया को दिला दिया। मंधाना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार गेंदबाजी की और सुने लूस के रूप में बड़ा विकेट हासिल किया है। मंधाना ने अपने शुरूआती स्पेल में केवल 2 ओवर किये जिसमें उन्होंने 13 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया।

सुने लूस का विकेट लेने के बाद स्मृति मंधाना ने मैदान पर जमकर जश्न मनाया और सभी भारतीय खिलाड़ी भी उनके इस जश्न में शामिल हुए। अफ्रीकी टीम के खिलाफ स्मृति मंधाना का बल्ला भी जमकर चला। उन्होंने आज के मुकाबले में 120 गेंदों पर 18 चौके और 2 छक्कों की मदद से शानदार 136 रनों की पारी खेली। स्मृति के अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 88 गेंदों पर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 103 रनों की पारी खेली।

स्मृति मंधाना ने इस सीरीज में लगातार अपना दूसरा शतक जमाया है। उन्होंने पहले मुकाबले में भी 117 रन की शानदार पारी खेली। इन लगातार 2 शतकों की मदद से मंधाना ने मिताली राज के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। स्मृति अब मिताली राज के साथ संयुक्त रूप से भारतीय महिला क्रिकेट के वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा 7 शतक लगाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। स्मृति मंधाना ने अपने वनडे करियर के 84वीं पारी में यह बड़ा मुकाम हासिल किया जबकि मिताली राज ने अपने वनडे करियर के 211 पारियों में 7 शतक लगाए थे। अगला शतक लगाते ही वह भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास में वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली बल्लेबाज बन जाएंगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now