न्यूजीलैंड दौरे के लिए दूसरे दर्जे की टीम में चुने जाने को लेकर दक्षिण अफ्रीकी कोच का बड़ा बयान, कार्यक्रम पर निकाली भड़ास 

न्‍यूजीलैंड दौरे पर जाने वाले उन चुनिंदा खिलाड़‍ियों में शामिल हैं डेविड बेडिंघम, जिन्‍होंने भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेली
दक्षिण अफ्रीका ने भारत टेस्ट सीरीज खेलने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों को ही चुना है

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के कोच शुक्री कोनराड (Shukri Conrad) ने न्‍यूजीलैंड दौरे (South Africa tour of New Zealand) पर दूसरे दर्जे की टेस्‍ट टीम भेजने के लिए कार्यक्रम को दोषी ठहराया है। कोनराड ने कहा कि इस कदम को लेकर हो रही आलोचनाएं सही नहीं हैं।

कोनराड ने साथ ही कहा कि एसए20 क्रिकेट लीग दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की प्रगति के लिए कीर्तिमान साबित हो सकता है। टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट का आयोजन क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने पहली बार 2022-23 सीजन में किया, जिसमें छह टीमें शामिल थी। सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने उद्घाटन संस्‍करण का खिताब जीता था।

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरे दर्जे के स्क्वाड के चयन को लेकर जमकर आलोचना की थी और कहा था कि न्‍यूजीलैंड को सीरीज खेलने से इंकार कर देना चाहिए। दक्षिण अफ्रीका ने 4 फरवरी से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए सात अनकैप्‍ड खिलाड़‍ियों को स्‍क्‍वाड में जगह दी है। इस कदम की जमकर आलोचना हो रही है।

न्‍यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज के कार्यक्रम का टकराव घरेलू टी20 प्रतियोगिता से हो रहा है, जिसे संस्‍था के भविष्‍य और आर्थिक हालात के लिए अहम माना जा रहा है। सीएसए ने लंबे समय तक आर्थिक रूप से संघर्ष झेला है।

कोनराड ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'मुझे बहुत पसंद आया कि कैसे देश के बाहर के लोग दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को लेकर विशेषज्ञ बन गए। हमारे हाथ बंधे हुए हैं। सभी समझते हैं कि एसए20 होना था। यह घरेलू क्रिकेटरों के लिए जीने का जरिया बन सकता है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो हमारा टेस्‍ट क्रिकेट भी नहीं बचेगा।'

कोनराड का बयान तब आया जब दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की जमकर आलोचना हो रही है। न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपने दूसरे दर्जे की टीम भेजने का फैसला किया, जिसे लोग गलत मान रहे हैं। सीएसए ने अपनी सफाई में कहा कि आर्थिक स्थिरता के लिए खिलाड़‍ियों का घरेलू टी20 प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेना जरूरी है। संस्‍थान ने सालों में आर्थिक चुनौती झेली है। एसए20 मुनाफे का सौदा माना जा रहा है, जिससे देश में क्रिकेट का अस्तित्‍व बचेगा और इसमें टेस्‍ट क्रिकेट का भविष्‍य भी शामिल माना जा रहा है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा कि उन्‍होंने अन्‍य तारीखों को खोजने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहे क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त है।

कोनराड ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका की टीम न्‍यूजीलैंड दौरे पर जा रही है। हम वही राष्‍ट्रगान गाएंगे और खिलाड़ी राष्‍ट्रीय ब्‍लेजर पहनेंगे। हम अगर जीते या फिर मैच ड्रॉ कराया तो यह हमारे लिए बड़ी बात होगी।'

Quick Links

Edited by Prashant Kumar