SL vs AFG : श्रीलंका के खिलाफ इतिहास बनाने से चूकी अफगानिस्तान, 2 बल्लेबाजों के धमाकेदार शतक गए बेकार

Rahul
Photo Courtesy : Afghanistan Cricket Board Twitter
Photo Courtesy : Afghanistan Cricket Board Twitter

श्रीलंका और अफगानिस्तान (SL vs AFG) के बीच वनडे सीरीज का आगाज हो गया है। पालेकेले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में मेजबान श्रीलंका ने मेहमान टीम को एक रोमांचक मुकाबले में 42 रनों से मात दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका (Pathum Nissanka) के दोहरे शतक की बदौलत 382 रनों का मुश्किल लक्ष्य अफगान टीम के सामने रखा। खराब शुरुआत के बाद मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) और अजमतुल्लाह ओमारजाई (Azamatullah Omarzai) के तूफानी शतकों के चलते टीम लक्ष्य के करीब पहुँच पाई लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी।

मैच की शुरुआत में अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया। श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे और दोनों ने पहले विकेट के लिए 182 रन जोड़े। अविष्का फर्नान्डो ने 88 रनों की जबरदस्त पारी खेली। इसके बाद कप्तान कुसल मेंडिस भी केवल 16 रनों पर पवेलियन लौट गए लेकिन दूसरे छोर पर तूफानी अंदाज में पथुम निसंका का प्रदर्शन जारी रहा। निसंका ने तीसरे विकेट के लिए समरविक्रमा के साथ 120 रन जोड़े। पारी के अंत में पथुम निसंका ने श्रीलंका टीम के लिए पहला दोहरा शतक जमा दिया। उन्होंने 210 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 20 चौके और 8 छक्के शामिल रहे।

382 रनों के लक्ष्य के जवाब में अफगानिस्तान की शुरुआत बहुत ही खराब रही मेहमान टीम की आधी टीम केवल 55 रनों पर पवेलियन लौट गई। रहमनुल्लाह गुरबाज (1 रन), इब्राहिम जादरान (4 रन), रहमत शाह (7 रन), हशमतुल्लाह शाहीदी (7 रन) और गुलबदीन नायब (16 रन) फ्लॉप रहे लेकिन इसके बाद मोहम्मद नबी और अजमतुल्लाह ओमारजाई ने 242 रनों की धमाकेदार साझेदारी की। मोहम्मद नबी ने 130 गेंदों पर 136 रनों की जबरदस्त पारी खेली, जिसमें 15 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। अजमतुल्लाह ने 115 गेंदों पर 149 रन बनाये उनकी इस पारी में 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे।

दोनों बल्लेबाजों के बेहतरीन शतकों की बदौलत भी अफगानिस्तान टीम 339 रनों तक पहुँच पाई और मुकाबले को 42 रनों से गंवा दिया। हालांकि अफगान टीम ने वनडे इतिहास का अपना सबसे बड़ा स्कोर कायम किया है।

Quick Links

Edited by Rahul