Create

विराट कोहली की रणनीतियों पर गौतम गंभीर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

Rahul
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) आज अपना तीसरा मुकाबला अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ खेलने उतरेगी। हालांकि टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) से लगभग बाहर हो चुकी है। लेकिन बड़े अंतर से जीत हासिल कर और दूसरे मैचों पर निर्भर रहने से ही टीम की उम्मीदें कायम रहेगी। भारत को पहले मुकाबले में पाकिस्तान से हार मिली और उसके बाद न्यूज़ीलैंड टीम ने आसानी के साथ हरा दिया था। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की स्ट्रेटेजी पर पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने सवाल उठाये है।

गौतम गंभीर ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया के कॉलम में लिखते हुए कहा कि, 'बतौर रणनीतिकार कोहली ने मुझे कभी प्रभावित नहीं किया। रविवार को एक बार फिर उन्हें निराशा हाथ लगी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाली टीम में से क्यों बदलाव किये? इतना ही काफी नहीं था, उन्होंने बल्लेबाजी क्रम भी बदल दिया और रोहित के स्थान पर ईशान किशन को ओपन करवा दिया। मैंने एमएस धोनी के साथ लम्बे अरसे तक खेला है और यह जाना है कि वो एकदम से हताश होकर बदलाव नहीं करते थे। और मैं यह भी समझता हूं कि अन्य सहयोगी स्टाफ शायद ही कोहली की कॉल को चुनौती देते होंगे।'

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया की उम्मीदों और टूर्नामेंट में बने रहने पर कहा कि, 'कुछ बड़े मैचों में होने वाले उतार-चढ़ाव को छोड़कर हमारा अभियान लगभग खत्म हो चुका है। इससे पहले कि हमारी टीम में उथल-पुथल हो, हमें आज अफगानिस्तान की स्पिन और साहस से आगे निकलने की जरूरत है। टीम अभी बहुत उत्साहजनक नहीं हैं, लेकिन फिर यह दिन के अंत में एक खेल ही तो है। भारत को बस पैनिक नहीं होना है और उसे कम करके, पिछले दो मैचों में खेले गए क्रिकेट के ब्रांड को बदलने और अधिक सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज पेश करने की जरूरत है। मेरा विश्वास है कि हमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि इस टूर्नामेंट के बाद वह टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। ऐसे में उनपर सवाल ज्यादा उठाये जा रहे है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment