Create
Notifications

भारतीय मूल के बल्लेबाज ने वनडे मैच के एक ओवर में जड़े 6 छक्के, हर्शल गिब्स के बाद बने दूसरे खिलाड़ी

जसकरण मल्होत्रा ने PNG के गेंदबाज गौडी टोका के खिलाफ पारी के 50वें ओवर में 6 छक्के लगाये Photo - USA Cricket
जसकरण मल्होत्रा ने PNG के गेंदबाज गौडी टोका के खिलाफ पारी के 50वें ओवर में 6 छक्के लगाये Photo - USA Cricket
Rahul
SENIOR ANALYST

ओमान के अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे अमेरिका (USA) और पापुआ न्यू गिनी (PNG) के बीच एकदिवसीय मैच में भारतीय मूल के बल्लेबाज जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) ने एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ इतिहास दोहराया है। ये कीर्तिमान वनडे क्रिकेट में हासिल करने वाले वह विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने नीदरलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 में यह रिकॉर्ड कायम किया था।

इससे पहले पापुआ न्यू गिनी ने इस वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जल्दी-जल्दी अपने विकेट गँवा दिए लेकिन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आये जसकरन मल्होत्रा ने 124 गेंदों पर 173 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली जिसमें 4 चौके व 16 छक्के शामिल रहे। जसकरन मल्होत्रा अमेरिका की तरफ से एकदिवसीय क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए। जसकरण ने पापुआ न्यू गिनी के गेंदबाज गौडी टोका के खिलाफ पारी के आखिरी ओवर में 6 छक्के लगा दिए।

वर्ल्ड कप 2007 में हर्शल गिब्स ने रचा था पहली बार इतिहास

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने साल 2007 में हुए वर्ल्ड कप के दौरान नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बुंगे के खिलाफ पारी के 30वें ओवर में 6 छक्के एक ही ओवर में जड़ दिए थे। हर्शल गिब्स ने वनडे क्रिकेट में यह कारनामा पहली बार किया था और एक नया इतिहास रचा था। हर्शल गिब्स ने इस दौरान 40 गेंदों पर 72 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 4 चौके और 7 छक्के शामिल रहे।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के युवराज सिंह ने जड़े हैं 6 छक्के

भारत की तरफ से अगर बात की जाए, तो टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 छक्कों का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने यह कारनामा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ टी20 विश्व कप 2007 में बनाया था। हाल ही में किरोन पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ एक ही ओवर में 6 छक्के जड़े थे।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now