विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर शेयर की अपनी फोटो, कैप्‍शन के जरिये दिया प्रेरणादायी संदेश

विराट कोहली ने यह फोटो अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर शेयर किया है
विराट कोहली ने यह फोटो अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर शेयर किया है

टीम इंडिया (India Cricket team) के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर एक फोटो शेयर किया है, जिसमें वह बेहद गंभीर और फोकस्‍ड नजर आ रहे हैं। 33 साल के कोहली ने जो फोटो पोस्‍ट किया, उसमें वह खुद को कांच में गंभीर मुद्रा में देखते हुए नजर आ रहे हैं।

फोटो पोस्‍ट करने के साथ कोहली ने प्रेरणादायी संदेश भी दिया। उन्‍होंने कैप्‍शन लिखा, 'यह हमेशा आपके बनाम आपके होता है।'

पूर्व भारतीय कप्‍तान का पिछले कुछ समय से मैदान के अंदर व बाहर कड़ा समय चल रहा है। टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान के रूप में उनके कार्यकाल का अंत अच्‍छा नहीं हुआ, जहां भारत टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के नॉकआउट राउंड तक नहीं पहुंच पाया था।

कोहली को फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले वनडे कप्‍तानी से बर्खास्‍त कर दिया गया। फिर दक्षिण अफ्रीका के हाथों टेस्‍ट सीरीज में मिली 1-2 की शिकस्‍त के बाद विराट कोहली ने टेस्‍ट कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया।

विराट कोहली का इस बीच बीसीसीआई के साथ विवाद भी सामने आया। दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कोहली ने कहा था कि उन्‍हें वनडे कप्‍तानी से हटने के बारे में पूछा नहीं बल्कि बताया गया था। यह विवाद बहुत आगे तक बढ़ा।

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन किया और तीन मैचों में दो अर्धशतक जमाए। हालांकि, भारतीय टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी और 0-3 से उसने क्‍लीन स्‍वीप झेला।

विराट कोहली शानदार कप्‍तान रहे: इयान चैपल

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान इयान चैपल ने कोहली की कप्‍तान के रूप में तारीफ की और कहा कि उन्‍होंने भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के लिए लिखे अपने कॉलम में कहा, 'इसमें कोई शक नहीं कि कोहली बेहतरीन कप्‍तान हैं। उन्‍होंने अपने उत्‍साह पर अंकुश नहीं लगाया, लेकिन फिर भी भारतीय टीम को उच्‍च स्‍तर तक ले जाने में कामयाब हुए। अजिंक्‍य रहाणे के रूप में क्षमतावान सहायक मिलने से कोहली को फायदा हुआ और भारत ने विदेश में जाकर टेस्‍ट जीते। कोहली ने बतौर कप्‍तान ऐसी सफलता हासिल की, जिसे और कोई कप्‍तान दोहरा नहीं पाएगा।'

चैपल के मुताबिक पूर्व भारतीय कप्‍तान की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि उन्‍होंने टीम में टेस्‍ट क्रिकेट के प्रति सम्‍मान भरा। सभी सफलताओं से इतर कोहली का प्रमुख लक्ष्‍य था टेस्‍ट में सफलता प्राप्‍त करना। यहां उनका जुनून निश्‍चत ही दिखा। विराट ने 68 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कप्‍तानी की और इनमें से 40 में जीत दिलाई।

Quick Links

Edited by Vivek Goel