Create
Notifications

"मुझे बार-बार इसके बारे में बुरे सपने आते हैं", विव रिचर्ड्स ने महान पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज की उस गेंद को याद किया

विव रिचर्ड्स को वसीम अकरम की वो गेंद याद की, जो उन्‍हें आज भी परेशान करती है
विव रिचर्ड्स को वसीम अकरम की वो गेंद याद की, जो उन्‍हें आज भी परेशान करती है
reaction-emoji
Vivek Goel

महान विव रिचर्ड्स (Viv Richards) आज तक एक पहेली बने हुए हैं। गेंद पर सफाई से प्रहार करने के मामले में महानतम रिचर्ड्स के बारे में लोगों की कल्‍पना है कि अगर आज वो सक्रिय क्रिकेटर होते, तो वो क्‍या पूरा नहीं कर पाते।

रिचर्ड्स उस तरह के बल्‍लेबाज थे कि अगर वो टी20 खेलते तो आसानी से आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ देते। उनकी आकर्षक बल्‍लेबाजी, चलने की स्‍टाइल, विरोधी टीम के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ना और च्‍यूइंगम चबाने का तरीका, कई गेंदबाज इसे भूलना चाहेंगे।

रिचर्ड्स उस युग में खेले, जहां दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज उनके टीम साथी रहे, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे चुनिंदा तेज गेंदबाज थे, जो अपनी गति से बल्‍लेबाज के मन में खौफ पैदा करते थे।

रिचर्ड्स के लिए सबसे तेज गेंदबाज, जिसका उन्‍होंने सामने किया, वो जैफ थॉमसन थे। हालांकि, वो ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नहीं, जिसकी सबसे तेज गेंद का सामना करना रिचर्ड्स को याद हो।

रिचर्ड्स ने यह शुभकामनाएं तत्‍कालीन युवा और प्रतिभाशाली बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वसीम अकरम के लिए संभाल रखी थी। रिचर्ड्स ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में कहा, 'सबसे तेज गेंद, जिसका मैंने सामना किया और मेरा मानना है कि ऊपर से कोई मुझे देख रहा था। तब मेरे सिर पर कुछ बाल बचे थे। एक गेंद इतनी तेज मेरे पास से गुजरी। मैंने विकेटकीपर के ग्‍लव्‍स में गेंद लगने की आवाज सुनी और कहा, शानदार ... शानदार। वसीम युवा था, वो आगे बढ़ रहा था और मैं अपने करियर के अंतिम दौरे में था। मैं बहुत खुश हुआ कि वो जब आया तब मेरा जाना हुआ।'

उसी साल जब पाकिस्‍तान की टीम वेस्‍टइंडीज दौरे पर गई। तब बारबाडोस टेस्‍ट के दौरान विव रिचर्ड्स ड्रेसिंग रूम के बाहर वसीम अकरम का इंतजार कर रहे थे क्‍योंकि तेज गेंदबाज ने उन्‍हें काफी स्‍लेजिंग की थी। इस बात की जानकारी खुद वसीम अकरम ने दी थी, जिन्‍होंने स्‍वीकार किया था कि रिचर्ड्स को बिना शर्ट में देख वो डर गए थे कि उनकी जान खतरे में है। विव रिचर्ड्स एक हाथ में बल्‍ला लिए वसीम अकरम का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, रिचर्ड्स को पता था कि वसीम अकरम एक स्‍टार बनने वाले हैं।

पूर्व कैरेबियाई कप्‍तान ने कहा, 'वसीम अकरम, वो बहुत विशेष हैं। आज भी जब मैं उस गेंद को याद करता हूं तो मुझे बार-बार इसके बारे में बुरे सपने आते हैं।'


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...