Create

2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई नहीं कर पाई दो बड़ी टीमें, पहले राउंड में लेंगी हिस्सा

Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
reaction-emoji
Rahul

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में वेस्टइंडीज टीम (West Indies) का सफ़र आखिरी लीग स्टेज मैच में मिली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ खत्म हो गया। दो बार की विजेता टीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में निराशाजनक रहा। साथ ही अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी विंडीज टीम को अब क्वालिफाइंग राउंड खेलना होगा। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विंडीज नंबर 10 पर खिसक गई है, तो श्रीलंका नंबर 9 पर बनी हुई है। वेस्टइंडीज और श्रीलंका दोनों को ही क्वालीफ़ायर राउंड खेलना होगा, जबकि इस विश्व कप में क्वालीफ़ायर राउंड खेलने वाली बांग्लादेश टीम को डायरेक्ट टॉप 8 टीम में एंट्री मिली है।

वेस्टइंडीज ने दो बार टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया है। साल 2012 और 2016 टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी लेकिन इस साल किरोन पोलार्ड की कप्तानी में विंडीज टीम केवलमात्र एक मैच जीतने में कामयाब रही। अपने आखिरी लीग स्टेज मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विंडीज टीम को हार मिली, जिसके चलते टीम अब अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफ़ायर राउंड में हिस्सा लेगी। जिसमें श्रीलंका के साथ-साथ स्कॉटलैंड और नामीबिया भी होगी। पहले राउंड में इन चार टीमों के अलावा अन्य चार टीमों का चयन और होगा जिनका चुनाव आगामी एक साल में हो जायेगा।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले अगले टी20 विश्व कप का आयोजन भी मौजूदा वर्ल्ड कप की तरह ही होगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी 8 टीमों के बीच पहला राउंड खेला जायेगा, जिसमें से 4 टीमें सुपर-12 के लिए क्वालीफाई करेंगी, जहाँ टॉप 8 टीमें पहले से मौजूद रहेंगी। जिनमें इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश नाम शामिल है।

इस साल हुए पहले राउंड से श्रीलंका, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और नामीबिया ने सुपर-12 में अपनी जगह बनाई थी, जबकि वेस्टइंडीज ने सुपर-12 में डायरेक्ट एंट्री प्राप्त की थी। टी20 विश्व कप 2022 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में अगले साल अक्टूबर-नवम्बर के महीने में हो सकती है। इस विश्व कप का आयोजन साल 2020 में होना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...